पाकिस्तान टीम में पूर्व तेज गेंदबाज को मिली बड़ी जिम्मेदारी, कोचिंग स्टाफ में अहम भूमिका निभाते आएंगे नजर 

Photo Courtesy: AFP
Photo Courtesy: AFP

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी द्वारा लगातार बदलाव देखने को मिले, चाहे वो कप्तानी हो या फिर कोचिंग स्टाफ। टीम के कोचिंग स्टाफ में कई पूर्व खिलाड़ियों को शामिल किया गया और अब इसमें पाकिस्तान के ही पूर्व तेज गेंदबाज यासिर अराफात (Yasir Arafat) का नाम भी शामिल हो गया है, जिन्हें हाई परफॉरमेंस कोच नियुक्त किया गया है। हालाँकि, अराफात को यह भूमिका सिर्फ न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 T20I मैचों की सीरीज के लिए ही सौंपी गई है।

मौजूदा समय में पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया में है और वहां पर हाई परफॉरमेंस कोच की भूमिका साइमन हेलमोट निभा रहे हैं लेकिन उनकी अपनी कुछ प्रतिबद्धताएं हैं, जिसके वजह से वह न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान उपलब्ध नहीं रहेंगे। देर से हुई घोषणा के कारण पीसीबी ने फैसला किया है कि अराफात 12 जनवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान के T20I विशेषज्ञों के साथ सीधे न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरेंगे।

इस तरह कोचिंग स्टाफ में मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम निदेशक और मुख्य कोच की भूमिका सौंपे जाने के बाद एक और बदलाव देखने को मिला। हफीज की नियुक्ति के बाद उमर गुल को तेज गेंदबाजी कोच, सईद अजमल को स्पिन गेंदबाजी कोच, एडम होलिओके को बल्लेबाजी कोच और हेल्मोट को हाई परफोर्मेंस कोच नियुक्त किया गया।

यासिर अराफात ने 2007 से 2012 तक छह साल के अपने खेल करियर में पाकिस्तान के लिए सभी प्रारूपों में 27 मैच खेले और 29 विकेट लिए। अराफात 2009 वर्ल्ड कप जीतने वाले T20I स्क्वाड का भी हिस्सा थे।

गौरतलब हो कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी सीरीज T20I कप्तान के तौर पर शाहीन शाह अफरीदी की पहली चुनौती भी होगी। बाबर आज़म के सभी फॉर्मेट के कप्तानी पद से हटने के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट में अफरीदी को कप्तान बनाया गया था। बाएं हाथ के गेंदबाज ने PSL में अपने जबरदस्त नेतृत्व से काफी प्रभावित किया था और उनकी अगुवाई में लाहौर कलंदर्स ने लगातार दो बार खिताबी जीत दर्ज की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now