IPL 2023 - युजवेंद्र चहल ने आईपीएल इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, कई दिग्गज छूटे पीछे

Nitesh
युजवेंद्र चहल काफी बेहतरीन फॉर्म में हैं (Photo Credit - IPLT20)
युजवेंद्र चहल काफी बेहतरीन फॉर्म में हैं (Photo Credit - IPLT20)

राजस्थान रॉयल्स (RR) के दिग्गज लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने आईपीएल (IPL) इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि से बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। चहल अब आईपीएल इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। ड्वेन ब्रावो के साथ अब वो आईपीएल में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

युजवेंद्र चहल की अगर बात करें तो आईपीएल में उन्होंने अपना डेब्यू मुंबई इंडियंस के लिए किया था लेकिन उन्हें बड़ी सफलता रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए मिली थी। चहल ने आरसीबी के लिए कई सीजन तक खेला और जबरदस्त प्रदर्शन किया। अब वो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं और यहां पर भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

युजवेंद्र चहल ने की ड्वेन ब्रावो की बराबरी

रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में युजवेंद्र चहल ने चार विकेट लिए। इसके साथ ही अब उनके आईपीएल इतिहास में 142 मैचों में 21.61 की औसत से 183 विकेट हो गए हैं। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के भी इतने ही विकेट हैं लेकिन उन्होंने इसके लिए 161 मुकाबले लिए थे। चहल के पास आईपीएल इतिहास का सबसे सफल बॉलर बनने का सुनहरा मौका है। अगले मैच में विकेट चटकाते ही वो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

चहल ने पिछले आईपीएल सीजन के दौरान ही टूर्नामेंट में दूसरे सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। चहल ने 118 मैचों में ये कीर्तिमान बनाया था। अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट्स की बात करें तो मुंबई इंडियंस के स्पिनर पीयूष चावला इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। अभी तक वो 174 विकेट ले चुके हैं। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के अमित मिश्रा ने 172 विकेट और अश्विन ने 171 विकेट लिए हैं। टॉप-5 की लिस्ट में चार स्पिनर हैं।

Quick Links

Edited by Nitesh