3 अनलकी खिलाड़ी जो ज़िम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए, IPL 2024 में किया था जोरदार प्रदर्शन

शुभमन गिल की अगुवाई वाली टीम में कुछ खिलाड़ी जगह नहीं बना पाए (Photo Credit:iplt20.com, bcci.tv)
शुभमन गिल की अगुवाई वाली टीम में कुछ खिलाड़ी जगह नहीं बना पाए (Photo Credit:iplt20.com, bcci.tv)

3 unlucky players failed to make place in Indian team: 6 जुलाई से भारत के ज़िम्बाब्वे दौरे की शुरुआत होगी, जहां पर टीम को 5 मैच की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है। यह सीरीज टी20 वर्ल्ड कप 2024 के तुरंत बाद हो रही है। इसी वजह से बीसीसीआई ने एक युवा स्क्वाड का चयन किया है और कप्तान रोहित शर्मा समेत सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने का फैसल किया। 24 जून को घोषित हुए 15 सदस्यीय स्क्वाड की कमान शुभमन गिल को दी गई है, जो पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी का भार उठाएंगे।

वहीं, स्क्वाड में 4 नए चेहरे भी शामिल हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया था। पहली बार जगह बनाने वाले खिलाड़ियों में अभिषेक शर्मा, रियान पराग, तुषार देशपांडे और नितीश कुमार रेड्डी शामिल हैं। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिनके अच्छे प्रदर्शन का इनाम नहीं दिया गया और वे ज़िम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड से नजरअंदाज कर दिए गए। इन खिलाड़ियों ने आईपीएल 2024 में काफी अच्छा किया था लेकिन फिर भी चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में नाकाम रहे। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 अनलकी खिलाडियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया के स्क्वाड में जगह नहीं बना पाए

3. रजत पाटीदार

भारत के लिए वनडे और टेस्ट डेब्यू कर चुके रजत पाटीदार को टी20 में खेलने का मौका नहीं मिला है। पाटीदार को स्पिन खेलने में माहिर माना जाता हैं और उन्होंने आईपीएल 2024 के दौरान कई बार स्पिनरों के खिलाफ अपनी जबरदस्त हिटिंग का परिचय दिया। पाटीदार ने लीग के 17वें सीजन की शुरुआत खास नहीं की थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लय पकड़ी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बाहर होने की स्थिति से प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका भी निभाई थी। उन्होंने सीजन में खेली 13 पारियों में 395 रन बनाए थे, जिसमें आखिरी 9 पारी में 5 अर्धशतक आए थे। ऐसे में पाटीदार को मध्यक्रम में मौका दिया जा सकता था लेकिन वह जगह नहीं बना पाए।

2. हर्षित राणा

कोलकाता नाइट राइडर्स को 2024 आईपीएल सीजन का चैंपियन बनाने में युवा तेज गेंदबाज हर्षित राणा की अहम भूमिका रही। हर्षित को शुरुआत में उनके फ्लाइंग किस सेलिब्रेशन के कारण काफी चर्चा मिली थी लेकिन बाद में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता। उन्होंने सीजन के दौरान 11 पारियों में गेंदबाजी की और 19 विकेट झटके। उम्मीद थी कि उनका नाम ज़िम्बाब्वे सीरीज के लिए जरूर स्क्वाड में होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

1. वरुण चक्रवर्ती

आईपीएल के माध्यम से भारत की टी20 टीम में जगह बनाने वाले मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती लगभग 3 साल से बाहर चल रहे हैं। हालांकि, इस दौरान उन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लगातार अच्छा किया लेकिन उन्हें राष्ट्रीय टीम में मौका नहीं दिया गया। वरुण ने आईपीएल 2024 में केकेआर के लिए 14 पारियों में 21 विकेट झटके थे लेकिन उनका प्रदर्शन चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर पाया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now