IND vs ZIM: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमें नहीं कर पाईं जो कारनामा, जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया के सामने बनाया T20I का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Neeraj
Photo Credit: Zimbabwe Official X Handle
Photo Credit: Zimbabwe Official X Handle

Zimbabwe becomes 1st team to defend successfully lowest target against Team India: भारत का जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) दौरा आज हरारे में खेले गए टी20 मुकाबले से शुरू हुआ, जिसे मेजबानों ने 13 रन से जीता। इस मुकाबले में जिम्बाब्वे ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 115/9 का स्कोर खड़ा किया था। जवाबी पारी में टीम इंडिया 19.5 ओवरों में 102 रन पर ढेर हो गई थी। इस जीत के साथ जिम्बाब्वे की टीम ने भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज किया।

जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ सफलतापूर्व डिफेंड किया सबसे छोटा टारगेट

दरअसल, जिम्बाब्वे की टीम भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सफलतापूर्व सबसे छोटा टारगेट डिफेंड करने वाली टीम बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज था। कीवी टीम ने 2016 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के 13वें मैच में भारत के खिलाफ 127 रन के टारगेट को डिफेंड करते हुए जीत दर्ज की थी। उस मैच में टीम इंडिया इस टारगेट का पीछा करते हुए 79 रन पर ढेर हो गई थी और कीवियों ने 47 रन से जीत हासिल की थी।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है। 2009 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट के 24वें मैच में भारत के सामने जीत के लिए 131 रन का टारगेट रखा था। जवाबी पारी में मेन इन ब्लू पूरे ओवर खेलने के बाद 8 विकेट खोकर 118 रन ही बना पाई थी और दक्षिण अफ्रीका ने 12 रन से जीत हासिल की थी।

ज़िम्बाब्वे ने इससे पहले भारत के खिलाफ 146 रन के टारगेट को भी डिफेंड किया था, जो कि इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। 2016 में भारत ने जिम्बाब्वे के दौरा था। सीरीज का दूसरा मैच हरारे में हुआ था, जिसमें मेजबान टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 146 का लक्ष्य रखा था। जवाबी पारी में टीम इंडिया पूरे ओवर खेलने के बाद 9 विकेट खोकर 135 रन ही बना सकी थी और मेजबानों ने 10 रन से जीत हासिल की थी।

2023 में वेस्टइंडीज की टीम ने भारत के खिलाफ 150 रन के टारगेट सफलतापूर्व डिफेंड करते हुए 4 रन से जीत हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now