Create

दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया

हमजा को लेकर दक्षिण अफ़्रीकी बोर्ड ने बयान जारी किया है द
हमजा को लेकर दक्षिण अफ़्रीकी बोर्ड ने बयान जारी किया है द

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बल्लेबाज जुबैर हमजा (Zubayr Hamza) आईसीसी की डोपिंग रोधी संहिता के तहत प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपने एक बयान में कहा है कि 17 जनवरी 2022 को आईसीसी के डोपिंग रोधी परीक्षण के बाद वह पॉजिटिव पाए गए हैं।

इस बयान में आगे कहा गया है कि हमजा पॉजिटिव टेस्ट आने के बाद आईसीसी का सहयोग कर रहे हैं। आईसीसी की लिखित सबमिशन के बाद तुरंत वह स्वैच्छा से निलंबन प्रक्रिया पर सहमत हुए हैं।

हमजा फ़्यूरोसेमाइड के लिए पॉजिटिव पाए गए, जो एक प्रदर्शन बढ़ाने वाला पदार्थ नहीं है, सीएसए के बयान में कहा गया है। वह इसे पहचानने में सक्षम थे कि कैसे पदार्थ उनके शरीर में गया। इस प्रक्रिया का पालन करने के लिए सबूत पेश करना होगा कि जुबैर की ओर से कोई गलती या लापरवाही नहीं थी।

26 साल के हमजा ने 2019 की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने पिछले साल नवंबर में नीदरलैंड्स के खिलाफ अपना एकदिवसीय पदार्पण किया था, जिसमें उन्होंने 56 रन बनाए थे। बाद में सीरीज को रद्द करने का निर्णय लिया गया। कोविड 19 के ओमीक्रॉन वायरस के कारण सीरीज को बंद करने का फैसला हुआ था। हमजा ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए 6 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और एकदिवसीय सीरीज के लिए वह व्यक्तिगत कारणों से नहीं चुने गए थे और अब वह डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेलने में व्यस्त है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के दो मुकाबले अब तक खेले जा चुके हैं। तीसरा मुकाबला बुधवार को खेला जा रहा है। इसके बाद दो टेस्ट मुकाबले भी दोनों टीमों के बीच खेले जाने हैं।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment