Create
Notifications

2019 FIFA Women's World Cup: यूएसए ने फाइनल में नीदरलैंड्स को हराकर चौथी बार खिताब जीता

यूएसए ने चौथी बार खिताब जीता
यूएसए ने चौथी बार खिताब जीता
EXPERT COLUMNIST
Modified 08 Jul 2019
न्यूज़

यूएसए की महिला टीम ने फ्रांस में खेले गए आठवें महिला विश्व कप के फाइनल में नीदरलैंड्स को 2-0 से हराकर चौथी बार खिताब पर कब्ज़ा किया। यूएएसए महिला टीम ने इससे पहले 1991, 1999 और 2015 में खिताबी जीत हासिल की थी। स्वीडन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। 

यूएसए की मेगन रैपीनो को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 6 गोल किये और उनके अलावा यूएसए की ही एलेक्स मॉर्गन एवं इंग्लैंड की एलेन वाइट ने भी सबसे ज्यादा 6-6 गोल किये।

फाइनल मुकाबले में यूएसए की तरफ से मेगन रैपीनो एवं रोजमेरी लैवेल ने गोल करके टीम को खिताबी जीत दिलाई। गौरतलब है कि कनाडा में खेले गए 2015 विश्व कप के फाइनल में यूएसए ने इंग्लैंड को 5-2 से हराकर खिताबी जीत हासिल की थी।

24 टीमों वाले टूर्नामेंट में आठ ग्रुप बनाये गए थे और हर ग्रुप में चार-चार टीमें मौजूद थी। ग्रुप ए से मेजबान फ्रांस और नॉर्वे, ग्रुप बी से जर्मनी और स्पेन, ग्रुप सी से इटली और ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप डी से इंग्लैंड और जापान, ग्रुप ई से नीदरलैंड और कनाडा एवं ग्रुप एफ से यूएसए और स्वीडन ने अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई किया। तीसरे स्थान वाली टीमों में ब्राज़ील, चीन, कैमरून और नाइजीरिया ने भी अंतिम 16 में प्रवेश किया।

राउंड ऑफ़ 16 में नॉर्वे ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ने कैमरून, फ्रांस ने ब्राज़ील, यूएसए ने स्पेन, इटली ने चीन, नीदरलैंड्स ने जापान, जर्मनी ने नाइजीरिया और स्वीडन ने कनाडा को हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था।

क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड ने नॉर्वे, यूएसए ने मेजबान फ्रांस, नीदरलैंड्स ने इटली और स्वीडन ने जर्मनी को हराया हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल में यूएसए ने इंग्लैंड को 2-1 और नीदरलैंड्स ने स्वीडन को 1 -0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

नीदरलैंड्स की सारी वैन विनेन्डाल को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और जर्मनी की गिउलिया ग्वीन को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी चुना गया। मेजबान फ्रांस को फेयरप्ले अवॉर्ड मिला।

Published 08 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now