Create

फुटबॉल विश्वकप क्वालिफायर - 5 बार की चैंपियन ब्राजील ने किया क्वालीफाई,  पुर्तगाल और आयरलैंड के बीच मैच ड्रॉ

कतर, डेनमार्क, जर्मनी के बाद 2022 विश्वकप के लिए ब्राजील ने भी क्वालिफाय कर लिया है।
कतर, डेनमार्क, जर्मनी के बाद 2022 विश्वकप के लिए ब्राजील ने भी क्वालिफाय कर लिया है।
Hemlata Pandey

साल 2022 यानि अगले साल कतर में होने वाले फीफा फुटबॉल विश्व कप की अंतिम 32 टीमों में जगह बनाने की जद्दोजहद जारी है। 5 बार की चैंपियन ब्राजील विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी और पहली दक्षिण अमोरिकी टीम बन गई है। ब्राजील ने क्वालिफायर मुकाबले में कोलंबिया को 1-0 से हराकर ये कारनामा किया। ब्राजील के लिए इकलौता गोल लुकस पेकेटा ने 72वें मिनट में करके टीम को क्वालिफाय करवाया। ब्राजील की पिछले 12 मुकाबलों में 11 जीत हैं और 34 अंक के साथ में टॉप पर है। मेसी की अर्जेंटीना 11 मैच में 7 मुकाबले जीतकर दूसरे नंबर पर है, और इस टीम का क्वालिफाय करना भी तय माना जा रहा है। ब्राजील इकलौता देश है जिसने सभी विश्व कप में भाग लिया है। दक्षिण अमेरिका से कुल 4 टीमें विश्व कप में क्वालिफाय कर सकती हैं, ऐसे में अन्य टीमों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

🇧🇷 A second-half strike from Lucas Paqueta sees Brazil outlast Colombia to win their ticket to Qatar 2022 🏆@CONMEBOL | @CBF_Futebol | @FCFSeleccionCol | #WorldCup https://t.co/CNqvnMBmgQ

यूरोपीय देशों के क्वालिफायर में पुर्तगाल और आयरलैंड के बीच मुकाबला 0-0 से ड्रॉ रहा। विश्व रैंकिंग में 8वें नंबर की टीम पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो समेत ब्रूनो फर्नान्डिज, पेपे जैसे खिलाड़ियों से भरी टीम आयरलैंड के खिलाफ फुल टाइम तक कोई गोल नहीं कर पाई। इस ड्रॉ के बाद ग्रुप ए में पुर्तगाल टॉप पर है जबकि सर्बिया दूसरे नंबर पर है। आयरलैंड की टीम चौथे स्थान पर है।

आयरलैंड के खिलाड़ी कई मौकों पर रोनाल्डो पर हमले करते दिखे।
आयरलैंड के खिलाड़ी कई मौकों पर रोनाल्डो पर हमले करते दिखे।

चार बार की विश्व कप विजेता ने ग्रुप जे के मुकाबले में छोटे से देश लिच्टेंस्टाइन को 9-0 से रौंद कर ग्रुप में टॉप पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। टीम के लिए सेन लिरॉय और म्यूलर थॉमस ने 2-2 गोल किए। जर्मनी की टीम पहले ही क्वालिफाय कर चुकी है। विश्व कप में कुल 32 टीमें खेलेंगी जिनमें UEFA की ओर से जर्मनी के अलावा डेनमार्क ने भी क्वालिफाय कर लिया है। UEFA से कुल 13 टीमें क्वालिफाय करेंगी, ऐसे में अन्य टीमों के बीच जल्द से जल्द क्वालिफाय करने की होड़ है। एक अन्य मुकाबले में 2010 की विजेता स्पेन ने ग्रीस को 1-0 से हराया।

एशियाई टीमों में ईरान ने लेबनॉन को 2-1 से हराकर अपने ग्रुप में टॉप पोजिशन बरकरार रखी है जबकि दक्षिण कोरिया ने यूएई को 1-0 से हराकर दूसरा स्थान बनाए रखा है। एशिया यानि AFC की ओर से 4 से 5 टीमें क्वालिफाय करेंगी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...