Create

लिवरपूल को हराकर रियाल मेड्रिड ने जीती UEFA चैंपियंस लीग,  14वीं बार अपने नाम किया खिताब 

रियाल मेड्रिड रिकॉर्ड 17 बार फाइनल खेला है और 14 बार खिताब जीता है।
रियाल मेड्रिड रिकॉर्ड 17 बार फाइनल खेला है और 14 बार खिताब जीता है।
Hemlata Pandey

स्पेनिश फुटबाल क्लब रियाल मेड्रिड ने रिकॉर्ड 14वीं बार चैंपियंस लीग का खिताब जीत लिया है। रियाल ने शनिवार देर रात पेरिस में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 1-0 से मात दी। हजारों दर्शकों की मौजूदगी में मैच का इकलौता गोल रियाल के लिए युवा खिलाड़ी विनिशियस जूनियर ने 59वें मिनट में किया और यह निर्णायक गोल रहा।

🇧🇷 Vinícius Júnior writes his name into history 🙌#UCLfinal https://t.co/0hGh9JFeUO

रियाल मेड्रिड का ये 17वां लीग फाइनल था और टीम ने 14वीं बार इस खिताब को जीता है। वहीं लिवरपूल की टीम मैच में अपने रंग में नहीं दिखी। रियाल के डिफेंस के सामने लिवरपूल के अटैक काम नहीं आए। मैच के हीरो रहे रियाल मेड्रिड के गोलकीपर थिआबो कोर्टोई जिन्होंने लिवरपूल के सामने दीवार बनकर खड़े रहने का काम किया और सारे शॉट्स रोके।

रियाल मेड्रिड के पास सबसे ज्यादा 14 लीग खिताब हैं जबकि दूसरे नंबर पर एसी मिलान है जिसके पास 7 टाइटल हैं। लिवरपूल और बायर्न म्यूनिख 6 ट्रॉफी के साथ तीसरे नंबर पर है । खास बात ये है कि रियाल ने अपना पिछला टाइटल 2017-18 सीजन में लिवरपूल को हराकर ही जीता था।

मैनेजर का रिकॉर्ड

रियाल के मैनेजर कार्लो एन्चेलॉटी बतौर मैनेजर चार चैंपियंस लीग खिताब जीतने वाले इतिहास के पहले मैनेजर हैं। एन्चेलॉटी ने साल 2003, 2007 में एसी मिलान का मैनेजर रहते टीम को खिताब दिलाया जबकि 2014 और अब 2022 में रियाल के मैनेजर के रूप में लीग टाइटल जीता है।

Carlo Ancelotti is the first manager to win FOUR Champions League titles 🏆 https://t.co/bHzS7EUvtr

रियाल मेड्रिड का लीग में नॉकआउट का सफर बेहद मजेदार रहा था। राउंड ऑफ 16 में पीएसजी के खिलाफ टीम को बेंजेमा की हैट्रिक ने बचाया तो क्वार्टरफाइनल में चेल्सी के खिलाफ आखिरी मिनटों में बेंजेमा के ही गोल से रियाल को जीत मिली। सेमीफाइनल में भी रोद्रिगो और बेंजेमा की बदौलत रियाल को मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ हारा मैच जीतने का मौका मिला। लेकिन टीम ने फाइनल में जिस अंदाज में लिवरपूल के खिलाफ गेम खेला है वो काफी सराहनीय रहा। मैच के रोमांचक पलों के अलावा स्टेडियम के बाहर बड़ी अव्यवस्था बनी रही।

Real Madrid fans jumping the fences to get in with no ticket #ChampionsLeagueFinal #RealMadrid #LiverpoolVsRealMadrid https://t.co/JWFU2mgUeL

लिवरपूल और रियाल मेड्रिड के हजारों फैंस स्टेडियम के बाहर खड़े रहे जिन्हें अंदर नहीं आने दिया गया। यहां तक कि कई फैंस के पास टिकट थे, तब भी बढ़ते हंगामे को देखते हुए टिकटधारकों को भी मैच देखने का मौका नहीं मिल पाया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...