फ़ुटबॉल

ISL 2018: इंडियन सुपर लीग के खिलाड़ियों की आमदनी की लिस्ट जारी

मिकु फेडोर पूरी लीग में सबसे महंगे खिलाड़ी , सुनील छेत्री भारतीयों में पहले स्थान पर

इंडियन सुपर लीग आजकल पूरे जोरों शोरों से चल रहा है। इस लीग में बेहतरीन फुटबॉल का प्रदर्शन देखने को मिला है। फुटबॉल खिलाड़ियों की बड़ी कमाई आज तक किसी से छुपी नहीं है।प्रशंसकों को ये जानकर हैरानी होगी कि उनके अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की इस टूर्नामेंट में कमाई करोड़ों में है।

हाल ही में इंडियन सुपर लीग की वेबसाइट पर लीग में खेल रहे खिलाड़ियों की कमाई जारी की गई ताकि जानने में आसानी हो कि असल में ये खिलाड़ी कमाते कितना हैं। वेबसाइट पर दसों टीम के हर एक खिलाड़ी का ब्यौरा जारी किया गया था जिसमें आमदनी के साथ साथ उनका टीम के साथ हुआ करार भी दर्ज था।


इस सूची में बेंगलुरु फुटबॉल क्लब के मिकु फेडोर इंडियन सुपर लीग में सबसे ज्यादा रकम पाने  वाले खिलाड़ी के रूप में उभर कर आये हैं। वेनेज़ुएला का यह खिलाड़ी 3.17 करोड़ (5 लाख यूएस डॉलर) की कीमत पर हर सीजन में खेलेगा। 32 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अगस्त 2017 में बेंगलुरु की टीम के साथ करार किया था , तब से ही उन्होंने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। इस खिलाड़ी ने रॉबी केएन और दिमितर बर्बातोव  जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि ये दोनों खिलाड़ी उनसे इस मामले में थोड़ा ही पीछे हैं। केएन जहाँ 2.5 करोड़ की कीमत के साथ एटलेटिको डे कोलकाता के साथ जुड़े हैं तो वहीं बर्बातोव 2.2 करोड़ में केरल ब्लास्टर्स की ओर से खेल रहे हैं।

भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो सुनील छेत्री सबसे महंगे खिलाड़ी हैं , जिनकी कीमत 1.5 करोड़ बेंगलुरु एफसी द्वारा आंकी गयी है। इनसे थोड़ा पीछे ही जेजे लालपेखुला की आमदनी है , लालपेखुला चेन्नई से खेलते हुए 1.3 करोड़ की कीमत पा रहे हैं। इनसे और पीछे भारतीय खिलाड़ियों में अनस दरतोदीका और संदेश झिंगन का नम्बर है।


बेंगलुरु एफसी दो महंगे खिलाड़ियों वाली टीम है जिसने कुल 15 करोड़ की रकम खर्च खिलाड़ियों पर खर्च की है। वहीं एटलेटिको डे कोलकाता ने 15.3 करोड़ तो मुंबई ने 15.2 करोड़ रुपये खिलाड़ियों पर लगाएं हैं।