Create
Notifications

UEFA Champions League - सर्ज गनैब्री ने बेयर्न म्‍यूनिख को फाइनल में पहुंचाया, नेमार की टीम से होगा सामना

सर्ज गनैब्री
सर्ज गनैब्री
Vivek Goel

सर्ज गनैब्री (दो गोल) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बेयर्न म्‍यूनिख ने बुधवार को ओलंपिक ल्‍योन को 3-0 से मात देकर यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में प्रवेश किया। अब बेयर्न म्‍यूनिख का 24 अगस्‍त को फाइनल में मुकाबला पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) से होगा। बेयर्न म्‍यूनिख की तरफ से सेमीफाइनल में सर्ज गनैब्री ने 18वें और 33वें मिनट में गोल दोगे। चैंपियंस लीग में बेयर्न म्‍यूनिख के हीरो रॉबर्ट लेवानडोस्‍की ने 88वें मिनट में गोल दागा, जो निर्णायक साबित हुआ। ल्‍योन ने यूवेंटस और मैनचेस्‍टर सिटी को मात देकर सेमीफाइनल में कदम रखा था और उससे एक बार फिर दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद थी, लेकिन चैंपियंस लीग 2020 में एक भी मुकाबला नहीं हारने वाली बेयर्न म्‍यूनिख के आगे उसकी एक नहीं चली।

ल्‍योन को मैच के 17वें मिनट में गोल करने का एक मौका मिला था, जिसे वह गंवा बैठी। इसके बाद जोशुआ किमिच ने 18वें मिनट में गैनाब्री को शानदार पास दिया। 20 मीटर की दूरी से गनैब्री ने शानदार गोल दागकर बेयर्न म्‍यूनिख को 1-0 की बढ़त दिलाई। ल्‍योन की टीम मैदान पर सिर्फ दौड़ती हुई नजर आ रही थी क्‍योंकि मैच में ज्‍यादातर समय गेंद पर कब्‍जा बेयर्न म्‍यूनिख ने बना रखा था।

33वें मिनट में गनैब्री ने एक बार फिर शानदार गोल करके बेयर्न म्‍यूनिख की खुशी दोहरी कर दी। इवान पेरिसिच ने मैदान से सटा क्रॉस पास रॉबर्ट लेवानडोस्‍की को दिया, जिन्‍होंने गोल करने के लिए किक जमाई। लेवानडोस्‍की के कमजोर शॉट को लोप्‍स ने रोका, लेकिन गनैब्री ने इस मौके को लपका और चैंपियंस लीग में अपना 9वां गोल दागा।

बेयर्न म्‍यूनिख की जीत पर लगी मुहर

बेयर्न म्‍यूनिख अपने अलग ही अंदाज में फुटबॉल खेल रहा था। ल्‍योन के पास उसे रोकने का कोई मौका नजर नहीं आ रहा था। 88वें मिनट में किमिच ने फ्री किक पर गेंद पर हवा में उछाली और लेवानडोस्‍की ने हेडर के जरिये शानदार गोल दागा। लेवानडोस्‍की का मौजूदा चैंपियंस लीग में 15वां गोल रहा। पोलैंड के रॉबर्ट लेवानडोस्‍की ने यूएफा चैंपियंस लीग के लगातार 9वें मैच में गोल दागा। सिर्फ क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो (11) इस मामले में आगे हैं।

बेयर्न म्‍यूनिख का अब नेमार की टीम से मुकाबला

बेयर्न म्‍यूनिख की टीम छठी बार यूरोपीय कप खिताब जीतने के इरादे से मैदान संभालेगी, जहां उसका सामना नेमार और कायलिन मबापे की टीम से रविवार को होगा। बेयर्न म्‍यूनिख ने चेल्‍सी, बार्सिलोना और ल्‍योन को मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया है और फाइनल में उसे ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

बुंदेसलीगा चैंपियन बेयर्न म्‍यूनिख का इस सीजन में प्रदर्शन बेहतरीन है। वह 2020 में अब तक अजेय रथ पर है। बेयर्न म्‍यूनिख ने सभी प्रतिस्‍पर्धाओं में अब तक 25 मैच खेले, जिसमें से 24 मुकाबलों में जीत दर्ज की। यूएफा चैंपियंस लीग में भी बेयर्न म्‍यूनिख ने अपने सभी मुकाबले जीते हैं। अब तक चैंपियंस लीग के इतिहास में किसी फुटबॉल क्‍लब ने 100 प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड के साथ खिताब नहीं जीता है। बेयर्न म्‍यूनिख के पास यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का शानदार मौका होगा। हालांकि, पीएसजी का आक्रमण भी शानदार है, तो यूएफा चैंपियंस लीग का फाइनल मुकाबला बेहद शानदार होने की उम्‍मीद है।

बेयर्न म्‍यूनिख के लेफ्ट बैक अलफोंसो डेविस ने कहा, 'पीएसजी अच्‍छी टीम है। हमने अभी थोड़ा जश्‍न मनाया, लेकि हमारा पूरा ध्‍यान फाइनल पर लगा है। फाइनल अच्‍छा मुकाबला होने वाला है और गोल की बरसात होते हुए देखने को मिल सकती है। आप एक फुटबॉलर के रूप में सपना देखते हो कि यूरोप की बेस्‍ट टीम के खिलाफ मुकाबला खेलो। हम ऐसा करने में सफल रहे। मैं फाइनल को लेकर काफी उत्‍साहित हूं।'


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...