खेल

CWG 2018: संजीव राजपूत ने निशानेबाजी में जीता गोल्ड मेडल

454.5 का स्कोर करके संजीव राजपूत ने कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया


गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को एक और गोल्ड मेडल मिल गया है। निशानेबाजी में संजीव राजपूत ने 50 मीटर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने 454.5 का स्कोर करके कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल पक्का किया। वहीं दूसरे भारतीय निशानेबाज चैन सिंह 419.1 के स्कोर के साथ पांचवे स्थान पर रहे।

क्वालीफिकेशन राउंड में संजीव राजपूत ने नीलिंग में 391 का स्कोर किया, प्रोन में 390 का स्कोर किया। राजपूत ने इससे पहले 2014 के ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था और 2006 में मेलबर्न में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था। कनाडा के ग्रीजॉर्ज सिक ने सिल्वर मेडल और इंग्लैंड के डीन बेल ने कांस्य पदक अपने नाम किया।


भारत को निशानेबाजी में अब तक कई पदक मिल चुके हैं। हिना सिद्धू, श्रेयसी सिंह, तेजस्विनी सावंत पहले ही भारत को निशानेबाजी के अलग-अलग प्रतिस्पर्धाओ में गोल्ड मेडल दिला चुकी थीं और अब संजीव राजपूत ने भी एक और गोल्ड मेडल दिलाकर भारत के विजय अभियान को आगे बढ़ाया है। पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया पहले और इंग्लैंड दूसरे पायदान पर है। भारत को आज कई गोल्ड मेडल मिल चुके हैं। बॉक्सिंग में मैरी कॉम और गौरव सोलंकी ने गोल्ड मेडल दिलाया, वहीं नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है। कल कॉमनवेल्थ गेम्स का आखिरी दिन है, देखना है भारत को तब तक कितने मेडल मिल पाते हैं। बैडमिंटन से अभी भारत को कई मेडल मिल सकते हैं, जिससे पदकों की संख्या और बढ़ेगी।