खेल

खिलाड़ियों के जीवन पर आधारित बॉयोपिक फिल्मों पर एक नज़र

अभी तक आई सभी फिल्मों ने की है जबरदस्त कमाई

बीते शुक्रवार को भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म ' सूरमा ' रिलीज हुई। रिलीज़ के पहले दिन इस फ़िल्म के प्रति लोगों द्वारा खास प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिली। हालांकि पहले दिन 3 करोड़ की कमाई करने के बाद दूसरे दिन इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में उछाल देखने को मिला है। अब तक फ़िल्म 13 करोड़ की कमाई कर चुकी है। मगर ये पहली बार हुआ कि किसी खिलाड़ी पर आधारित फिल्म के प्रति लोगों में उत्साह की कमी देखी गई है। खिलाड़ियों पर आधारित बॉयोपिक फिल्मों पर नज़र डाली जाए तो सभी फिल्मों ने कमाई के रिकॉर्ड कायम किये हैं। इसी क्रम में नज़र डालते हैं इन फिल्मों पर -

दंगल - 

पूर्व रेसलिंग चैंपियन महावीर फोगाट और उनकी बेटियों की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'दंगल' ने बॉलीवुड के पर्दे पर कमाई के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे। भारतीय रेसलर गीता फोगाट के अपने गाँव से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स में  स्वर्ण पदक जीतने तक के सफर पर आधारित इस फिल्म ने 387.38 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म में महावीर फोगाट का किरदार आमिर खान ने निभाया था।

एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी -

सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी ' भी सबसे सफल बॉयोपिक फिल्मों में से एक है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बनी इस फिल्म ने पर्दे पर 133.04 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

भाग मिल्खा भाग -

पूर्व ओलंपिक चैंपियन मिल्खा सिंह की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' खिलाड़ियों पर आधारित शुरुआती बॉयोपिक फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म ने 108.93 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फ़िल्म में मिल्खा सिंह का किरदार फरहान अख्तर ने बखूबी निभाया था।

मैरीकॉम -

देश की सबसे बड़ी महिला मुक्केबाज मैरीकॉम के बॉक्सर बनने से लेकर निंगबो में आयोजित विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने तक के सफर पर बनी ये फिल्म समीक्षकों के साथ-साथ दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी, इस फिल्म ने भी बड़ी आसानी से 56.5 करोड़ रुपये कमा लिए थे। फिल्म में मैरीकॉम का किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था। इस फ़िल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

सचिन : ए बिलियन ड्रीम 

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की जिंदगी पर बनी फिल्म 'सचिन ए बिलियन ड्रीम' को भी फैंस से कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली थी , लेकिन फिल्म ने 50.89 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।