Create
Notifications

गोल्‍फ: 75 साल में पहली बार रद्द हुआ ऑस्‍ट्रेलियन ओपन

स्कॉटिश चैंपियनशिप के दौरान का दृश्‍य
स्कॉटिश चैंपियनशिप के दौरान का दृश्‍य
Vivek Goel
FEATURED WRITER

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन सहित ऑस्‍ट्रेलिया के तीन सबसे बड़े गोल्‍फ टूर्नामेंट शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी की भेंट चढ़कर रद्द हो गए, जो इस खेल के लिए जोरदार झटका है। पुरुष और महिलाओं का ऑस्‍ट्रेलियन ओपन और पीजीए चैंपियनशिप सभी फरवरी में खेली जाना थी, लेकिन अब नहीं होंगी।

1945 के बाद यह पहला मौका है जब पुरुषों का ऑस्‍ट्रेलियन ओपन आयोजित नहीं होगा। जैक नकलॉस, ग्रेग नॉर्मेन और रॉरी मैक्‍लरॉय शुरूआत नहीं करेंगे। ऑस्‍ट्रेलियाई पीजीए के प्रमुख कार्यकारी गेविन कर्कमैन ने कहा कि कई महीने बहुत थकाने वाले सलाह मशविरा के बाद ऑस्‍ट्रेलियन गोल्‍फ और उसके फैंस के लिए एक बड़ा झटका है।

ऑस्‍ट्रेलिया ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के प्रयास में अधिकांश यात्रियों के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सीमा बंद कर रखी है। और तो और यहां एक से दूसरे राज्‍य में जाने पर दो सप्‍ताह तक क्‍वारंटीन होना जरूरी है।

पीजीए अधिकारियों ने पाबंदियों से निपटने के लिए कई विकल्‍पों पर गौर किया, जिसमें खिलाड़ी जरूरी क्‍वारंटीन पूरा करके गोल्‍फ क्‍लब में दाखिल हो। इसके अलावा दर्शकों की कमी और मूवमेंट के बारे में भी विचार किया गया, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया।

कोरोना वायरस ने रद्द कराया ऑस्‍ट्रेलियन ओपन

कर्कमैन ने कहा, 'कई विकल्‍पों को सोचने के बावजूद ऐसे बिंदु पर पहुंचना पड़ा जहां फैसला लेना पड़ा और ऑस्‍ट्रेलियन ओपन रद्द करने का फैसला लेना पड़ा।' ऑस्‍ट्रेलियन ओपन और पीजीए चैंपियनशिप पहले नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरूआत में आयोजित कराने की सोची थी।

यह टूर्नामेंट मेलबर्न के किंग्‍सटन हीथ और ब्रिस्‍बेन के रॉयल क्‍वींसलैंड में होते। दोनों को ही सदर्न समर का ख्‍याल रखते हुए हाल के महीनों में स्‍थगित कर दिया गया था।

महिलाओं के ऑस्‍ट्रेलियन ओपन को फिर भी आयोजन का समय दिया गया था। मगर कोविड-19 के प्रभाव ने विशेषकर अंतरराष्‍ट्रीय मैदानों और खिलाड़‍ियों की सुरक्षा, दर्शक और अधिकारियों के बारे में सोचने पर मजबूर करते हुए ऑस्‍ट्रेलियन ओपन रद्द करने का फैसला किया।

कर्कमैन ने कहा, 'हमारी कोशिश अगले साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन सहित तीनों टूर्नामेंट्स को आयोजित कराने की होगी जब वह 2021-22 की गर्मी में लौटेंगे।'

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now