Create
Notifications

निखरी और नेचुरल त्वचा के लिए अपनाएं यह 3 आयुर्वेदिक ऑयल - Nikhri Aur Natural Tvcha Ke Liye Apnayein Yeh 3 Ayurvedic Oils

निखरी और नेचुरल त्वचा के लिए अपनाएं यह 3 आयुर्वेदिक ऑयल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
निखरी और नेचुरल त्वचा के लिए अपनाएं यह 3 आयुर्वेदिक ऑयल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

निखरी और नेचुरल त्वचा के लिए आप क्या-क्या नहीं करते हैं, चाहे वो बाजार के उत्पादों को खरीदना हो या घरेलू नुस्खों को अपनाना। लेकिन सभी आपको मनचाहा नतीजा नहीं दें पाते हैं। ऐसे में हम त्वचा सम्बंधित समस्याओं के लिए आपको एसेंशियल ऑयल्स के उपयोग का सुझाव देते हैं। यह लेख आपको 3 प्रकार के आयुर्वेदिक ऑयल्स के बारे में बताएगा जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ उसकी देखभाल भी करेंगे।

निखरी और नेचुरल त्वचा के लिए अपनाएं यह 3 आयुर्वेदिक ऑयल

1. कुमकुमादि तेल (Kumkumadi oil)

कुमकुमादि शब्द संस्कृत भाषा से लिया है जो "कुमकुम" यानी केसर से बना है। कुमकुमादि तेल बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के आपकी त्वचा को साफ़ और नैचुरली चमकदार बनाने के साथ मॉश्चराइज भी करता है। यह तेल चेहरे के दाग-धब्बो और पिगमेंटेशन को हल्का करके त्वचा को बेदाग बनता है। उपयोग के लिए - कुमकुमादि तेल को प्रतिदिन लगाने से ही मनचाहे परिणाम मिलेंगे और इसे लगाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको रात सोने से पहले थोड़ा कुमकुमादि तेल उँगलियों पर लेकर अपने चेहरे पर लगाना है। इसके साथ आप चेहरे पर मालिश भी करें। धीरे-धीरे चेहरे की त्वचा यह तेल सोख लेगी और आप बिना चिपचिपाहट के आसानी से सो पाएंगे।

2. नलपमारादि तेल (Nalpamaradi oil)

नलपमारादि तेल एक शक्तिशाली एंटी-प्रुरिटिक, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और डिमुलसेंट लोशन है, जो खुजली, जलन और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। नलपमारादि तेल की एंटी-प्रायटिक और सुखदायक प्रकृति इसे विभिन्न प्रकार के त्वचा रोगों के लिए रामबाण बनाती है जिसमें गंभीर खुजली शामिल है। नलपमारादि तेल लगाने से त्वचा पर होने वाली खुजली, जलन और चुभन से राहत मिलती है। यह तेल आपकी त्वचा को रिपेयर करने के साथ नैचुरली ग्लो भी देता है। उपयोग के लिए - नलपमारादि तेल को चेहरे या फिर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसे कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद मिल्क कलींजर से धोएं।

3. बादाम तेल (Almond oil)

बादाम के तेल का उपयोग सदियों से त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए किया जाता रहा है, बादाम में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों, विटामिन और अन्य गुणी तत्वों से इसका लाभ मिलता है। बादाम के दो प्रकार के तेल, कड़वे बादाम और मीठे बादाम, में अलग-अलग गुण होते हैं और विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं। मीठे बादाम का तेल आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ दिखने में मदद कर सकता है और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकता है। यह तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ आँखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं पड़ने देता है। उपयोग के लिए - रात को सोते समय इसकी कुछ बूंदो को चेहरे पर लगाएं और हलकी मालिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...