Create
Notifications

सौंफ और मिश्री के 3 फायदे: Saunf Aur Mishri Ke 3 Fayde 

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site
Amit Shukla
ANALYST

सौंफ (Fennel) का सेवन हम में से बहुत लोग करते हैं लेकिन मिश्री (Crystalized Sugar) का सेवन बेहद कम लोग करते हैं। इसकी जगह चीनी (Sugar) का इस्तेमाल ज्यादा होता है और उसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। परेशानी तब और बढ़ जाती है जब चीनी के कारण आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है।

नमक और चीनी दो ऐसी चीजें हैं जिनके साथ आने से आपको अपनी सेहत में बदलाव देखने को मिलता है। एक तरफ जहाँ इनके बिना जीवन में नमकीन और मिठास की कमी हो जाती है तो वहीं दूसरी तरफ इनके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसकी वजह से डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है।

नमक और चीनी की बात अगर ना भी करें, तो इस बात को तो सभी मानेंगे कि लोगों को पेट में गैस या जरूरत से अधिक डकार एवं खट्टी डकार आने की शिकायत रहती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज ही सौंफ और मिश्री का सेवन एक साथ करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है।

सौंफ और मिश्री के 3 फायदे: Saunf Aur Mishri Ke 3 Fayde

खट्टी डकारें खत्म करे: Get Rid of sour eructation

डकार आने के कई मतलब होते हैं। जब लोग खाना खा रहे होते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आपका खाना पच चुका है। वैसे ऐसा तब भी होता है जब आपके खाने में एक अल्पविराम आता है। अगर आपको डकार आ रही है लेकिन वो साथ में खट्टी भी है तो आप उसको हटाने के लिए इनका सेवन एक साथ कर सकते हैं। इसके लिए सौंफ को उबाल लें और फिर उस पानी में मिश्री मिलाकर इस पानी को दिन में तीन बार पिएं।

दिमाग करे तेज: Makes brain sharper

दिमाग का तेज होना एक अच्छा कदम है लेकिन बेहद कम लोग ही इसको प्राप्त कर पाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि हम खराब भोजन को जीवन का हिस्सा बना लेते हैं और उसकी वजह से दिक्कतों का सामना करते हैं। अगर आप भी इस तरह की दिक्कत का सामना कर रहे हैं जिसमें आपको दिमाग से जुड़ी हुई कोई भी नार्मल परेशानी लग रही है जिसमें याददाश्त का कम होना शामिल है तो आप इन दोनों का सेवन कर सकते हैं। डिप्रेशन, स्ट्रेस और एंजाइटी से बचने के लिए नीम की पत्तियों को खाली पेट खाएं और अपने मनोचिकित्स्क को दिखाएं।

खून साफ होता है: Purifies Blood

खून साफ रहना चाहिए क्योंकि खराब खून का मतलब है बीमारियों का होना। इसमें नार्मल परेशानी जिसमें मुहासे शामिल हैं से लेकर कैंसर तक हो सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको परेशानी होगी लेकिन सौंफ और मिश्री का इस्तेमाल एक साथ करने से आपको काफी लाभ होगा। खून साफ होने से सेहत अच्छी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now