Create

गिलोय चूर्ण के 3 फायदे: Giloy Choorna Ke 3 Fayde 

गिलोय को रोगनाशक कहा जाता है और इसे कई जगहों पर अमृत कहा गया है। (फोटो: Tisoo Kitchen)
गिलोय को रोगनाशक कहा जाता है और इसे कई जगहों पर अमृत कहा गया है। (फोटो: Tisoo Kitchen)

गिलोय को रोगनाशक कहा जाता है और इसे कई जगहों पर अमृत कहा गया है। आखिर ऐसा क्यों है कि इस एक पेड़ और उससे बने हुए पदार्थों को इतना सम्मान प्राप्त है? ऐसा इसलिए है क्योंकि गिलोय में ना सिर्फ बीमारी को ठीक करने के अद्भुत गुण हैं बल्कि ये आपकी सेहत को कभी कमजोर नहीं होने देती है।

सेहत से समझौता दुनिया का सबसे खराब समझौता है और आपको इसको करने से बचना चाहिए। आपकी सेहत ही जीवन की कुंजी है और अगर वो बिगड़ जाती है तो आपको और परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी रूप में सेहत के साथ कोई समझौता ना करें।

आपका जीवन एक ऐसी कुंजी है जिसको अच्छी चीजों की जरूरत है लेकिन आज कल के दौर के खान पान से हम उसे नुकसान ही पहुंचा रहे हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल ये है कि क्या आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जिससे आपकी सेहत ठीक रहे? जी हाँ, आप सिर्फ गिलोय पाउडर का सेवन करें। आइए आपको उसके फायदों के बारे में बताते हैं ताकि आप इसके लाभों को समझ सकें।

गिलोय चूर्ण के 3 फायदे: Giloy Choorna Ke 3 Fayde

आँखों की रौशनी बढ़ाए: Improves Eyesight

आखों की रौशनी से जुड़ी किसी परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आँखों की सेहत को ठीक करने में ये काफी कारगर है। आपकी सेहत में आँखों का एक अहम योगदान है। अगर आपकी आँखें सही रूप से काम करेंगी तो आपको काफी लाभ होगा।

पाचन को ठीक करे: Improves Digestion

दुनियाभर की ज्यादातर परशानियों का कारण पाचन में आई कमजोरी है। अगर आपको भी इससे दो चार होना पड़ रहा है तो आपको आज ही गिलोय चूर्ण का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी सेहत अच्छी होगी और आपको काफी अच्छा अनुभव होगा जो आपको दिनभर आराम देने के साथ साथ आपको सुबह निष्कासन में भी आराम देगा।

डायबिटीज को कम करे: Controls Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी परेशानी है जिससे कई लोग पीड़ित हैं और वो इसका इलाज ढूंढने का प्रयास आज भी कर रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको आज ही गिलोय पाउडर का सेवन करना चाहिए क्योंकि उससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है क्योंकि शुगर की बीमारी बेहद खतरनाक होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment