Create

शहद और हल्दी चेहरे पर लगाने के 3 फायदे: Shahad Aur Haldi Chehre Par Lagane Ke 3 Fayde

चेहरे पर शहद और हल्दी लगाने के फायदे (फोटो- onlymyhealth)
चेहरे पर शहद और हल्दी लगाने के फायदे (फोटो- onlymyhealth)

हल्दी और शहद दोनों ही ऐसी चीज हैं, जिनका उपयोग बबुत लाभकारी होता है। इन दोनों चीजों को शरीर के लिए जरूरी पदार्थों में गिना जाता है। लोग लंबे समय से इनका इस्तेमाल शरीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए कर रहे हैं। यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इनका उपयोग अगर एक साथ किया जाए, तो कई त्वचा समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए जानते हैं त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी और शहद का उपयोग और कैसे करें इनका इस्तेमाल।

चेहरे पर शहद और हल्दी लगाने के फायदे - Benefits Of Turmeric and Honey For The Face And Skin in Hindi

एंटी एजिंग - हर किसी के चेहरे पर समय के बढ़ने पर झुर्रियां दिखने लगती है। इसके लिए हल्दी और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि हल्दी में मौजूद मुख्य घटक करक्यूमिन एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है । वहीं, बात करें शहद की, तो इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

घाव के निशान कम करने के लिए - शहद और हल्दी के उपयोग से घाव के निशान को हल्का किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में मौजूद मुख्य तत्व करक्यूमिन घाव को भरने के साथ-साथ घाव के निशान को कम करने में सहायक भूमिका अदा कर सकता है। इसके अलावा, शहद में भी घाव भरने के गुण पाए जाते हैं।

चमकदार त्वचा पाने के लिए - हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा चमकदार रहे। इसके लिए शहद और हल्दी के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने क्में लिए किया जा सकता है। वहीं, शहद का उपयोग त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment