Create

मसल्स पेन की परेशानी को करें दूर, अपनाएं यह 3 आसान घरेलू उपाय - 3 Home Remedies For Muscle Pain

मसल्स पेन की परेशानी को करें दूर, अपनाएं यह 3 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
मसल्स पेन की परेशानी को करें दूर, अपनाएं यह 3 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

चोट, संक्रमण और बीमारियों सहित कई चीजें मांसपेशियों में दर्द या मसल पेन (myalgia) पैदा कर सकती हैं। मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) अल्पकालिक या पुराना हो सकता है। मांसपेशियों में दर्द चोट, संक्रमण, बीमारी या अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत है। कुछ लोगों को हर तरफ मांसपेशियों में दर्द होता है, जबकि कुछ लोगों को यह विशिष्ट क्षेत्रों में होता है। हर कोई मांसपेशियों में दर्द का अनुभव अलग तरह से करता है। विलंबित-शुरुआत मांसपेशियों में दर्द "Delayed-onset muscle soreness" (DOMS) व्यायाम के बाद होता है। आप मसल पेन और इसके कारण होने वाली स्थितियों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

सभी उम्र और लिंग के लोगों की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। जब आप एक नई शारीरिक गतिविधि की कोशिश करते हैं या अपने व्यायाम की दिनचर्या को बदलते हैं, तो आपको देरी से शुरू होने वाली मांसपेशियों में दर्द का अनुभव हो सकता है। मांसपेशियों में दर्द कसरत के छह से 12 घंटे बाद आ सकता है और 48 घंटे तक रह सकता है। जैसे ही मांसपेशियां ठीक होती हैं और मजबूत होती हैं, आपको दर्द महसूस होता है। इस लेख के माध्यम से हम मसल पेन के लिए घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

मसल्स पेन की परेशानी को करें दूर, अपनाएं यह 3 आसान घरेलू उपाय - Home Remedies For Muscle Pain In Hindi

1. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

मसल पेन में आराम पाने के लिए भी एप्पल साइडर विनेगर की सलाह दी जाती है। आप 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों (anti-inflammatory properties) के कारण, सेब का सिरका मसल पेन और सूजन को कम करने में मददगार है।

2. एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें (Essential oils)

मसल पेन से राहत के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल भी सहायक होते हैं। ऐंठन व दर्द के लिए आप लेमनग्रास (lemongrass), पेपरमिंट (peppermint) और मार्जोरम (marjoram) एसेंशियल ऑयल ट्राई कर सकते हैं। स्ट्रेस के लिए मार्जोरम, पुदीना और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल सबसे लाभदायक हैं। 1 चम्मच कैरियर ऑयल जैसे नारियल या जैतून के तेल में इन एसेंशियल ऑयल की 1 या 2 बूंदें मिलाएं और इससे प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें।

3. एप्सम साल्ट (Epsom salts)

एप्सम साल्ट मैग्नीशियम सल्फेट (magnesium sulfate) से भरपूर होता है और गले की मांसपेशियों को आराम देने के लिए एक प्राकृतिक घटक है। मैग्नीशियम ऊतक से द्रव को बाहर निकालता है जिससे मसल पेन होता है। 1 कप एप्सम साल्ट गर्म पानी में मिलाएं। दर्द करने वाली मसल में ठंडक पहुंचने तक पानी में भिगोये हुए रखें। राहत पाने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...