Create

नींबू के 3 औषधीय उपयोग: Neembu Ke 3 Aushadhiya Upyog 

फोटो: Zee News
फोटो: Zee News

नींबू (Lemon) का सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। नींबू में जो फायदे हैं वो आपको इसे किसी औषधि से कम नहीं मानने देंगे। इसके पीछे एक बड़ा कारण ये है कि नींबू से आपको काफी व्यक्तिगत एवं सेहत से जुड़े फायदे प्राप्त हो सकते हैं। ये ना सिर्फ शरीर को विटामिन सी (Vitamin C) प्रदान करता है बल्कि इसके फाइबर के कारण आपका पाचन भी ठीक होता है।

नींबू को वैसे भी भोजन का हिस्सा बनाने से आपको सिर्फ लाभ ही होगा लेकिन किसी भी चीज की अधिकता से नुकसान होता है। ये बात समझनी होगी कि भले ही नीम का कोई साइड इफेक्ट ना हो, पर बाकी फलों, सब्जियों, पेड़ों एवं पत्तियों के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए कभी भी किसी भी चीज को सीमा में ही खाएं और इस्तेमाल में लाएं।

अगर आपको नींबू के औषधीय उपयोगों के बारे में नहीं मालूम है तो इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं जिसको जानने के बाद आप भी उसका उपयोग करने लगेंगे। वैसे भी नींबू से विटामिन सी मिलता है जो इसे और खास बना देता है और इससे जुड़े अन्य फायदों के बारे में हमने नीचे बात की हुई है।

नींबू के 3 औषधीय उपयोग: Neembu Ke 3 Aushadhiya Upyog

पेट के कीड़ों को खत्म करे: Gets rid of Stomach bacteria

पेट में कीड़े होने का अर्थ है कि आपके शरीर में कोई परजीवी है जो आपके द्वारा खाए गए खाने पर अपना अधिकार तो जमाता ही है, लेकिन साथ ही आपके पेट की सीमाओं को भी नुकसान पहुँचा रहा है। ये एक अच्छी बात नहीं है और अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आज ही नींबू का सेवन खाली पेट करना शुरू करें।

पेट दर्द से दिलाए आराम: Cures Stomach Ache

पेट का दर्द एक बड़ी परेशानी है क्योंकि ऐसी स्थिति में आप कुछ खा नहीं सकते हैं और ना ही आपका शरीर आपको आराम करने देता है। कोई भी दवाई काफी समय के बाद असर करती है जबकि नींबू तुरंत ही असर करता है। पेट दर्द को पल भर में खत्म करना हो तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भूख को बढ़ाए: Increases Appetite

ऐसे कई लोग हैं जो काफी खाना खाते ही नहीं है और वो हमेशा कमजोरी का हवाला देते हैं। जब आप खाने को नहीं खाएंगे तो आपके शरीर को ताकत नहीं मिलेगी और आपको अच्छा अनुभव नहीं होगा। इस परेशानी से बचने के लिए आप नींबू के रस का सेवन खाली पेट करें और पाएं भूख ना लगने की परेशानी से निजात।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment