Create

इस वीकेंड भूलकर भी ना करें यह 4 स्वास्थ्य संबंधित गलतियां, हो सकता है शरीर को नुकसान - Things To Avoid During Weekends

इस वीकेंड भूलकर भी ना करें यह 4 स्वास्थ्य संबंधित गलतियां, हो सकता है शरीर को नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस वीकेंड भूलकर भी ना करें यह 4 स्वास्थ्य संबंधित गलतियां, हो सकता है शरीर को नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

Weekend (हफ्ते के अंतिम दिनों को कहा जाता है) यानी सप्ताह समाप्ति की ओर है। शनिवार और रविवार कहे जाने वाले दो प्यारे दिनों का इंतजार हमें पूरे हफ्ते रहता है। अपने काम-काज से मुक्त हफ्ते के आखिरी दिनों की छुट्टियों को हर व्यक्ति अलग-अलग तरीकों से मनाता है। लोग पार्टी करते हैं, घूमने जाते हैं या घर पर अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। ऐसे में ज़्यादातर लोग कुछ स्वास्थ्य सम्बंधित गलतियां करते है जो आने वाले हफ्ते की शुरुआत खराब कर सकती हैं। यह लेख आपको 4 ऐसी चीज़ों के बारे में बताएगा जो वीकेंड पर नहीं करनी चाहिए।

इस वीकेंड भूलकर भी ना करें यह 4 स्वास्थ्य संबंधित गलतियां, हो सकता है शरीर को नुकसान - Things To Avoid During Weekends In Hindi

1. व्यायाम से ब्रेक ना लें (Don't skip your workout)

योग, जिम या साइकिलिंग आदि जैसी शारीरिक गतिविधियों की अपनी दिनचर्या का पालन करते रहें। वीकेंड के दौरान और साथ ही जब आप आराम की स्थिति में होते हैं तो आप अधिक खाना खाते हैं, खासकर छुट्टी के दौरान, ऐसे में स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं का आपके शरीर को घेरना आसान हो जाता है। व्यायाम या कोई भी अन्य शारीरिक गतिविधियां करने से आप इससे बचे रहेंगे।

2. शराब का सेवन सीमित करें (Limit alcohol consumption)

लोग आम तौर पर पार्टी या छुट्टियों में एन्जॉय करने के लिए शराब जैसी नशीली चीज़ों का सेवन करना पसंद करते हैं। अपने सामाजिक समकक्षों के साथ शराब पीना और सप्ताह भर के तनाव को दूर करना एक अच्छा विचार मानते हैं लेकिन यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। यह हमारे शरीर में फैट को बढाती है और हमारे स्वास्थ्य को खराब करती है। ऐसे में वीकेंड पर शराब जैसे पेय का आनंद सीमित करें।

3. कोल्ड-ड्रिंक्स का सेवन है हानिकारक (Consumption of cold drinks is harmful)

जब भी लोग खरीदारी करने या पार्टी करने के लिए बाहर जाते हैं, खासकर युवा और बच्चों द्वारा कोल्ड ड्रिंक्स सबसे पसंदीदा होती हैं। ऐसे में वह पानी पीना बंद कर देते हैं और इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (Carbonated drinks) का चयन करते हैं। ऐसा करके हम अपनी सेहत को अपने ही हाथों से खराब करते हैं। इन कोल्ड ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो मोटापे और अन्य लॉन्ग टर्म बीमारियों की ओर ले जाती है। इसकी जगह ताजे फलों का रस या नींबू पानी लें तथा कोल्ड-ड्रिंक्स को कभी भी अपने आहार में शामिल न करें।

4. वीकेंड के दौरान स्नैकिंग पर ध्यान दें (Focus on Your Snacking)

तैलीय (oily) और तले (fried) हुए स्नैक्स खाने से वजन बढ़ता है, पेट की चर्बी बढ़ती है तथा अपच जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। वीकेंड के दौरान एन्जॉय करने के लिए आप टीवी, नेटफ्लिक्स (netflix) के साथ स्नैक खाना पसंद करते हैं और ऐसे में आप भूल जाते हैं कि क्या स्वस्थ है और क्या नहीं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको शुद्ध, सेहतमंद भोजन का चयन करना चाहिए। अगर आपको वास्तव में भूख लगती है तो भोजन के बीच में फलों का सेवन करें। पके हुए टमाटर, ओट्स, कुकीज, भुना हुआ मखाना और बादाम आदि जैसे स्वस्थ स्नैक्स वास्तव में कुछ अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...