Create
Notifications

कच्चा प्याज खाने के 5 फायदे: Kaccha Pyaaj Khaane Ke 5 Fayde 

फोटो: Boldsky YouTube
फोटो: Boldsky YouTube
Amit Shukla
visit

कच्चा प्याज (Raw Onion) खाने पर आपके मुँह से बदबू आना तय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर को अजीब सी अवस्था में ले आते हैं जिसके कारण मुँह में मौजूद सलाइवा में बदलाव होता है और आपके मुँह से बदबू आने लगती है लेकिन इसके अलावा कच्चा प्याज हर प्रकार से लाभकारी है।

कच्चा प्याज कई प्रकार के विटामिन और मिनरल का स्त्रोत होता है जिसकी वजह से वो हर प्रकार से आपकी सेहत को अच्छा करता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें अपनी सेहत की फिक्र है तो आपको आज ही कच्चा प्याज खाना चाहिए। जी हाँ, ये नुकसानदेह नहीं है और आपकी सेहत को इससे सिर्फ लाभ है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

कच्चा प्याज खाने के 5 फायदे: Kaccha Pyaaj Khaane Ke 5 Fayde

विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत: Great Option For Vitamins

विटामिन्स का होना शरीर के लिए कितना जरूरी है ये आप उस इंसान से पूछ सकते हैं जिसे इसके लिए दवाइयाँ लेनी पड़ रही हैं। अगर आपको भी इसकी वजह से दिक्कत पेश आ रही है तो आपको कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए। विटामिन बी, एवं विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत होने के कारण इससे काफी लाभ मिलता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे: Controls Blood Pressure

बढ़ा या घटा हुआ ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है जिससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर और कई बार अस्पताल तक के चक्कर लग जाते हैं। अगर आप भी इससे दो चार होते रहते हैं तो कच्चा प्याज खाएं। इससे आपको काफी लाभ होगा क्योंकि कच्चे प्याज में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

क्वेरसेटिन बढ़ाए इम्यूनिटी: Quercetin increases immunity

बीमार हैं तो आपको सिर्फ इम्यूनिटी से ही लाभ मिल सकता है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आप क्वेरसेटिन से भरपूर कच्चे प्याज का सेवन कर सकते हैं। ये कोई अलग प्रकार के प्याज में नहीं पाया जाता है क्योंकि हर प्याज में ये मौजूद होता है।

एंटी तत्वों से भरपूर: Filled with Anti Products

एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory), एंटी फंगल (Anti Fungal) और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुणों से भरपूर कच्चा प्याज आपकी सेहत को ठीक करने में मददगार है। इसलिए इसका सेवन को हर हाल में करें, फिर चाहे वो सलाद में हो या फिर यूँ ही कच्चा खाना।

पेट रहे हेल्थी: Stomach remains healthy

पेट हेल्थी है तो आप सबसे फिट महसूस करेंगे वरना चीजें उलट ही होंगी। ऐसे में अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। कच्चा खाने से आपको काफी लाभ होगा जो आपकी सेहत को एकदम फिट कर देगा और ये एक अच्छा कदम है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now