Create
Notifications

लोहासव के 5 फायदे: Lohasav Ke 5 Fayde 

फोटो: enavbhart
फोटो: enavbhart
Amit Shukla
visit

लोहासव (Lohasava) के नाम से ही आपको कुछ हद तक तो पता चल ही गया होगा कि इसके सेवन से क्या लाभ होता है। हमारे शरीर को आयरन (Iron) की जरूरत होती है और उसकी कमी को ये अकेले ही पूर्ण कर देता है। वैसे आप आयरन की कमी को चुकंदर, करेला, नीम इत्यादि के माध्यम से भी पूरा कर सकते हैं।

पेट शरीर का दूसरा और पहला महत्वपूर्ण अंग है। ये मुमकिन है कि आप दिमाग और दिल को पेट से ऊपर रखें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर पेट से जरूरी मिनरल्स दिमाग और दिल को नहीं मिलेंगे तो आपके ये दोनों जरूरी अंग काम करना बंद कर देंगे। पेट को इसीलिए खुशियों और परेशानियों का केंद्र कहा जाता है।

पेट को साफ रखने में भी लोहासव बेहद फायदेमंद है। हर किसी को अपनी सेहत को ठीक रखने का हक है और अगर आप भी अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो इसका सेवन शुरू कर दें। इसके फायदों के बारे में जानकर आप आज ही इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे जो आपके लिए अच्छा है।

लोहासव के 5 फायदे: Lohasav Ke 5 Fayde

एनीमिया हटाए: Removes Anemia

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो आयरन की कमी से होती है। इस स्थिति में खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है जो एक अच्छी बात नहीं है। इसलिए अपनी सेहत को फिट रखें और उसके लिए आप लोहासव का इस्तेमाल करें। अगर आप किसी वजह से इसका सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो चुकंदर का इस्तेमाल करें।

दमा मिटाए: Relieves Asthma

अस्थमा के मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि एक बीमारी से बड़ी परेशानियाँ बन सकती हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने साथ इन्हेलर रखें और खुद की सेहत को ठीक रखने के लिए लोहासव का सेवन करें। इससे दमा से जुड़ी परेशानी भी दूर हो जाएगी।

बवासीर को खत्म करे: Gets rid of hemorrhoid

बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके मल के साथ खून आता है। ये आजकल एक आम परेशानी है क्योंकि हम सबके खान पान में इतनी दिक्कतें हैं कि उसकी वजह से परेशानी होना तय है। अगर आप भी इस प्रकार की परेशानी से परेशान हैं तो आज ही लोहासव का इस्तेमाल करें।

कब्ज मिटाए: Removes Constipation

कॉन्स्टिपेशन होने पर आपको परेशानी हो सकती है और उसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। इसकी वजह से आप अच्छा महसूस नहीं करते हैं और हर स्थिति में आपका मन उचाट रहता है। इस स्थिति से बचने के लिए आज से ही लोहासव का सेवन करें। इससे काफी लाभ होगा।

लिवर से जुड़े रोग हटाए: Gets rid of liver diseases

लिवर से जुड़ी दिक्कत होने पर आपको काफी परेशानी होती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें क्योंकि पेट और लिवर में दिक्कत होने पर भोजन, पाचन, और निष्कासन में एक साथ परेशानी हो जाएगी। हम सबने एक पंथ तीन मुश्किल वाली कहावत तो नहीं सुनी है, और उसके चरितार्थ होने पर दिक्कत बढ़ जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now