Create

अश्वगंधा और मिश्री खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे-Benefits Of Eating Ashwagandha And Sugar Candy

अश्वगंधा और मिश्री खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अश्वगंधा और मिश्री खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

अश्वगंधा (Ashwagandha) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आपने कभी अश्वगंधा का मिश्री के साथ सेवन किया है। अश्वगंधा और मिश्री (Ashwagandha And Sugar Candy) का एक साथ सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अश्वगंधा और मिश्री दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या दूर होती है। क्योंकि अश्वगंधा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, तो वहीं, मिश्री में विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी12, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं अश्वगंधा और मिश्री एक साथ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अश्वगंधा और मिश्री खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे- Benefits Of Eating Ashwagandha And Sugar Candy In Hindi

खांसी में फायदेमंद

अगर किसी को खांसी (Cough) की शिकायत है, तो उसे अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से खांसी की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए अश्वगंधा की जड़ को कूटकर उसमें मिश्री मिला लेना चाहिए, फिर इस मिश्रण को पानी में उबालना चाहिए, जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए, तो उसका सेवन कर लेना चाहिए।

ल्यूकोरिया की शिकायत होती है दूर

ज्यादातर महिलाओं में ल्यूकोरिया (Leukorrhea) की समस्या देखने को मिलती है, लेकिन ल्यूकोरिया की शिकायत होने पर अगर आप अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे ल्यूकोरिया की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए दूध में अश्वगंधा चूर्ण और मिश्री मिलाकर पीना चाहिए।

कमजोरी होती है दूर

जिन लोगों को अक्सर कमजोरी (Weakness) और थकान महसूस होती है, उनको अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से कमजोरी की शिकायत दूर होती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके लिए गाय के घी में अश्वगंधा चूर्ण और मिश्री मिलाकर सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

ब्लड में शुगर (Blood Sugar) बढ़ने पर डॉक्टर चीनी का सेवन करने के लिए मना करते हैं। लेकिन ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने पर अगर आप अश्वगंधा और मिश्रा का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

मौसम बदलने या इंफेक्शन की वजह से कई बार सर्दी-जुकाम (Cold) की शिकायत हो जाती है, लेकिन अगर आप अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसलिए अश्वगंधा और मिश्री को पानी में उबालकर सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...