Create

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींबू की चाय के 5 फायदे - Benefits Of Lemon Tea For Good Health

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींबू की चाय के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींबू की चाय के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नींबू (Lemon) एक आम फल है जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसका उपयोग सदियों से औषधीय और सौंदर्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। आज के समय में नींबू का उपयोग वजन घटाने के तरीकों में भी खूब किया जा रहा है। यह हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए मददगार है। आप नींबू की चाय (Lemon tea) का सेवन करके इसके फायदे ले सकते हैं। इस लेख में नींबू की चाय के स्वास्थ्य लाभ के बारे में चर्चा की गयी है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़िए।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींबू की चाय के 5 फायदे - Benefits Of Lemon Tea For Good Health In Hindi

1. शरीर को डिटॉक्सीफाई करे (detoxifies the body)

नींबू में सिट्रिक एसिड (citric acid) की मात्रा उल्लेखनीय रूप से अधिक होती है, जो लिवर को शुद्ध करने में सहायता करती है। सुबह खाली पेट नींबू की चाय का सेवन करने से लिवर में जमे सभी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों (toxins) से छुटकारा मिलता है और इस तरह यह शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्सीफाई करता है।

2. पाचन क्रिया को बढ़ावा दे (promote digestion)

लेमन टी में कार्बोहाइड्रेट का केवल एक छोटा सा हिस्सा होता है जो साधारण शर्करा और आहार फाइबर के रूप में मौजूद होता है। यह फाइबर साधारण शर्करा के प्रसंस्करण को धीमा करने के लिए कार्य करते हैं, जिससे आंत के स्वास्थ्य में वृद्धि होती है और चयापचय को नियंत्रित करता है। भारी भोजन के बाद एक कप नींबू की चाय पीने से पाचन में काफी सुधार होता है।

3. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (promote skin health)

नींबू की चाय अस्ट्रिन्जन्ट (astringent) गुणों से भरपूर होती है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और आपके चेहरे को फिर से जीवंत करने का काम करती है। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो प्रभावी रूप से मुंहासों, फुंसियों और एक्जिमा से लड़ते हैं और समग्र त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

4. संक्रामक रोगों का मुकाबला करे (combat infectious diseases)

लेमन टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर खाने के बाद पीने से खांसी-जुकाम होने पर शरीर में दर्द और कफ जैसी परेशानी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। नींबू के अर्क में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभावी रूप से छाती में जमाव को दूर कर सकते हैं, विशेष रूप से मानसून में संक्रामक बीमारियों से तेजी से ठीक होने में सहायता करते हैं।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (promote heart health)

नींबू में आंतरिक रूप से मौजूद प्लांट फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) जैसे कि हेस्परिडिन और डायोसमिन में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता होती है। रोज़ शाम एक कप गर्म नींबू की चाय की चुस्की लेने से हृदय संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक को रोका जा सकता है तथा हृदय स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...