Create

माजूफल के 5 फायदे - Majuphal Ke Fayde

माजूफल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
माजूफल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

माजूफल (Nutmeg) एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसे अंग्रेजी में "oak galls" कहते हैं। इसे अलग-अलग देश में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। माजूफल का वैज्ञानिक नाम क्वेर्कस इनफेक्टोरिया है। यह भारत में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड आदि प्रान्त में पाया जाता है। इसका पेड़ लगभग 2 से 5 मीटर ऊंचा होता है। माजूफल देखने में गोल और कठोर होता है। माजूफल मुंह में सभी संक्रमण को ठीक करता है। मुंह में किसी प्रकार के संक्रमण का उपचार करने का सबसे अच्छा उपाय है। इस लेख में माजूफल के फायदों (Benefits of Nutmeg) के बारे में बताया गया है।

माजूफल के 5 फायदे

1. मुंह के अल्सर के लिए लाभदायक (Beneficial for mouth ulcers)

यह मुंह के अल्सर के उपचार के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। इसमें उच्च कसैले गुण उपलब्ध है। यह इस गुण के कारण मुंह के अल्सर को जल्दी से अच्छा करता है। इसका पेस्ट सुरक्षित रूप से छोटे बच्चों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा और कसैला होता है। आराम पाने के लिए इस पेस्ट को कुछ दिनों तक लगातार लगाएं।

2. माउथ वाश के लिए (As a mouth wash)

माजूफल के साथ बनाया गया माउथ वाश मुंह और अल्सर के लिए लाभदायक होता हैं। माउथ वाश बनाने के लिए एक चम्मच माजूफल पाउडर थोड़े पानी के साथ उबाल लें और पानी जब गुनगुना हो जाए, इसे माउथ वाश के रूप में प्रयोग करें। यह माउथ वाश मुंह की गंध, मुंह के अल्सर का सही ढंग से इलाज करता है। माजूफल का उपयोग बहुत ही लाभदायक होता है।

3. घावों के लिए उपयोगी (Useful to treat wounds)

माजूफल को पानी में उबालकर घाव और खरोंच को धोने के लिए उपयोग किया जाता है। यह घाव को जल्दी ठीक करता है। अच्छे परिणाम के लिए, सुबह और शाम इस घोल से अपने घाव को साफ़ करें। यह डेटॉल जैसे ब्रांडों की तुलना में बहुत अच्छा है।

4. मधुमेह का उपचार (Treats diabetes)

माजूफल में गैलिक एसिड होता है जो शुगर और अस्थमा को रोकने में सहायता करता है। आप माजूफल की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। माजूफल डायबिटीज में लाभदायक होता है।

5. कैंसर से करे बचाव (Treats cancer)

माजूफल में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को रोक सकता है, इसलिए इसका सेवन करना लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...