Create

इन 5 चीजों को खाने से नहीं बढ़ता यूरिक एसिड-5 Chizo Ko Khane Se Nahi Badhta Uric Acid

इन 5 चीजों को खाने से नहीं बढ़ता यूरिक एसिड(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन 5 चीजों को खाने से नहीं बढ़ता यूरिक एसिड(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हैं। लेकिन अगर आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं, तो आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं। यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। यूरिक एसिड का तेजी से बढ़ना ही गठिया जैसी बीमारी का भी कारण बनता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, समय रहते इसको कंट्रोल कर लेना चाहिए। यूरिक एसिड की शिकायत हो, तो उसे अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। जानिए किन चीजों को खाने से यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है।

इन 5 चीजों को खाने से नहीं बढ़ता यूरिक एसिड (5 Chizo Ko Khane Se Nahi Badhta Uric Acid In Hindi)

ग्रीन टी का करना चाहिए सेवन

ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है। इसके लिए रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

संतरा का सेवन होता है फायदेमंद

संतरा (Orange) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके सेवन से यूरिक एसिड भी कंट्रोल रहता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हो, तो उसे रोजाना एक संतरे का सेवन करना चाहिए।

गाजर का सेवन होता है फायदेमंद

गाजर (Carrot) का सेवन भी शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में लाभदायक साबित होते हैं। क्योंकि गाजर में फाइबर के साथ एंटीआक्सीडेंट भी मौजूद होता है। जिसके सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

सेब का करना चाहिए सेवन

सेब का सिरका (Apple vinegar) और सेब (Apple) दोनों ही शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए काफी लाभदायक साबित होते हैं। क्योंकि सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

चेरी के सेवन से कम होता है यूरिक एसिड

चेरी (Cherry) का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई हो, तो उसे चेरी का सेवन करना चाहिए। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment