Create
Notifications

किडनी को रखना है स्वस्थ, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन : 5 Foods To Maintain Kidney Health

किडनी को रखना है स्वस्थ, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिंदी )
किडनी को रखना है स्वस्थ, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिंदी )
reaction-emoji
Vineeta Kumar

किडनी की बीमारी (kidney disease) दुनिया की लगभग 10% आबादी को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है। किडनी छोटी लेकिन शक्तिशाली सेम के आकार की होती हैं, जो कई महत्वपूर्ण कार्य करती हैं। यह अपशिष्ट उत्पादों को छानने, रक्तचाप (blood pressure) को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जारी करने, शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करने, मूत्र का उत्पादन करने और कई अन्य आवश्यक कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ये महत्वपूर्ण अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। मधुमेह और उच्च रक्तचाप गुर्दे की बीमारी के लिए सबसे आम जोखिम कारक हैं।

मोटापा, धूम्रपान, आनुवंशिकी, लिंग और उम्र भी जोखिम को बढ़ा सकते हैं। अनियंत्रित रक्त शर्करा (blood sugar) और उच्च रक्तचाप किडनी में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे उनकी बेहतर ढंग से कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है। जब किडनी ठीक से काम नहीं कर रही होती है, तो रक्त में अपशिष्ट पदार्थों का निर्माण होता है, जिसमें भोजन से निकलने वाले अपशिष्ट उत्पाद भी शामिल हैं। इसलिए, किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए एक विशेष आहार का पालन करना आवश्यक है। इस लेख के माध्यम से हम किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थो (foods for kidney health) का सुझाव देने जा रहे हैं।

किडनी को रखना है स्वस्थ, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन : 5 Foods To Maintain Kidney Health In Hindi

1. शिमला मिर्च (Capsicum)

लाल शिमला मिर्च पोटेशियम में कम और स्वाद में उच्च होती है। यह विटामिन A और B6 के साथ-साथ विटामिन C, फोलिक एसिड और फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। लाल शिमला मिर्च आपके लिए अच्छी है क्योंकि इसमें लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) है और कैंसर से बचाव में मदद करता है।

2. पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) से भरी होती है और फलों या सब्जियों में रासायनिक यौगिक होते हैं जो नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को तोड़ते हैं। कई फाइटोकेमिकल्स को कोशिकाओं को नुकसान से बचाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे कैंसर हो सकता है, साथ ही साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। विटामिन C, विटामिन K और फाइबर से भरपूर पत्ता गोभी भी विटामिन B6 और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है।

3. फूलगोभी (Cauliflower)

फूलगोभी एक क्रूसिफेरस (cruciferous) सब्जी है, विटामिन C में उच्च है और फोलेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। यह इंडोल्स, ग्लूकोसाइनोलेट्स (glucosinolates) और थियोसाइनेट्स (thiocyanates) से भी भरा हुआ होता है।

4. एग वाइट (Egg whites)

अंडे की जर्दी (Egg whites) बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन उसमें फास्फोरस की उच्च मात्रा होती है। इस वजह से अंडे का सफेद भाग गुर्दे के आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प बन जाता है। अंडे की सफेदी उच्च गुणवत्ता, किडनी के अनुकूल प्रोटीन का स्रोत प्रदान करती है।

5. लहसुन (Garlic)

किडनी की समस्या वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार में अतिरिक्त नमक सहित सोडियम की मात्रा को सीमित करें। लहसुन नमक का एक स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करता है, पौष्टिक लाभ प्रदान करते हुए व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है। यह मैंगनीज, विटामिन B6 और विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी गुण (anti-inflammatory) होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...