Create

अपने प्री-वर्कआउट में इन 5 खाद्य पदार्थों का करें चुनाव, जानिये स्वास्थ्य लाभ : 5 Pre-Workout Foods

अपने प्री-वर्कआउट में इन 5 खाद्य पदार्थों का करें चुनाव, जानिये स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अपने प्री-वर्कआउट में इन 5 खाद्य पदार्थों का करें चुनाव, जानिये स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आपका प्री-वर्कआउट डाइट संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। यह आपके व्यायाम को और भी उत्तम और संतुष्ट बनाने में मदद करता है। एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए किसी भी तरह के सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव से बचने के लिए स्वस्थ, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। यहां प्री-वर्कआउट में सेवन करने वाले 5 खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है। इन्हें विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

अपने प्री-वर्कआउट में इन 5 खाद्य पदार्थों का करें चुनाव, जानिये स्वास्थ्य लाभ : 5 Pre-Workout Foods In Hindi

1. ओट्स (Oats)

ओट्स फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर सबसे ट्रेंडिंग फूड माना जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट को धीरे-धीरे रिलीज करता है। यह कसरत के दौरान ऊर्जा की आपूर्ति करता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। ओट्स भी विटामिन B का एक अच्छा स्रोत है, जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। बेहतर परिणामों के लिए अपने आहार में अनप्रोसेस्ड (unprocessed) ओट्स को शामिल करने का प्रयास करें। एक स्वस्थ और ऊर्जावान प्री-वर्कआउट भोजन के लिए अनप्रोसेस्ड ओट्स को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

2. केला (Banana)

केला ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत है। यह कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम से भरा हुआ है जो नसों और मांसपेशियों के कामकाज का समर्थन करता है। यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार करता है और आपके शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ाता है। कई विटामिन और मिनरल के साथ, केला पाचन को भी बढ़ाता है और कसरत शुरू करने में मदद करता है।

3. सूखे मेवे (Dried Fruits)

सूखे मेवे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और आसानी से पच जाते हैं। यह आसानी से उपलब्ध हैं। सूखे मेवे आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए एक अच्छा प्री-वर्कआउट फूड हैं। मुट्ठी भर सूखे मेवे लें और एक्सरसाइज से पहले इनका सेवन करें।

4. फल और ग्रीक योगर्ट (Fruits And Greek Yogurt)

फलों और ग्रीक योगर्ट के संयोजन से हम सभी वाकिफ हैं। फल और दही ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। ग्रीक योगर्ट आपके प्री-वर्कआउट आहार में प्रोटीन का जोड़ता है और फलों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आसानी से टूट जाते हैं और फ्यूल के रूप में कार्य करते हैं।

5. कॉफ़ी (Coffee)

कॉफी फैट बर्निंग गुणों (fat-burning properties) से भरपूर होती है। कोशिश करें कि जिम जाने से पहले एक कप कॉफी पिएं। यह फैट सेल्स को ऊर्जा स्रोत में परिवर्तित करता है जो वजन कम करने में मदद करता है। दूध और चीनी से परहेज करें, केवल ब्लैक कॉफी का ही सेवन करें। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए कसरत से पहले 1 कप ब्लैक कॉफी का सेवन पर्याप्त है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...