Create

5 प्रोटीन सूप जो कम कर सकते हैं आपका वजन : 5 Protein Soup Jo Kam Kar Sakte Hain Apka Vajan

5 प्रोटीन सूप जो कम कर सकते हैं आपका वजन (फोटो - sportskeeda hindi)
5 प्रोटीन सूप जो कम कर सकते हैं आपका वजन (फोटो - sportskeeda hindi)

जब किसी व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है तो इसके कारण पैदल चलने, सीढ़ियां चढ़ने और दैनिक काम करने में भी परेशानी होती है। कई लोग अपना वजन घटाने की चाहत में खानपान कम कर देते हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर काफी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में प्रोटीन सूप शामिल कर सकते हैं। साथ ही यह स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। हर रोज सुबह या रात को भी खाने में बिना सोचे प्रोटीन सूप शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन कोशिकाओं के निर्माण और त्वचा की देखभाल के लिए भी काफी उपयोगी होता है। आप कई तरह के सूप बनाकर इसे आपने खाने में ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

5 प्रोटीन सूप जो कम कर सकते हैं आपका वजन : 5 protein soup for weight loss in hindi

पत्तागोभी सूप - पत्तागोभी का सूप स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह वजन घटाने के साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, सी और बी6 और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है।

दाल और कद्दू का सूप - दाल और कद्दू की सब्जी कई लोगों ने अपने घरों में खाई होगी लेकिन क्या इसका कभी सूप बनाकर सेवन किया है। इसे आप अपने रात के खाने में शामिल करें। दरअसल दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए ये सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है।

चिकन सूप - अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते है, तो ऐसे में आपको चिकन सूप का सेवन भी काफी पसंद होगा लेकिन क्या आपको पता है कि चिकन सूप के सेवन से आप वजन भी कम कर सकते हैं।

पनीर और पालक सूप - पनीर और पालक की सब्जी का नाम सुनकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। पालक और पनीर की सब्जी की तरह ही इसका सूप भी उतना ही टेस्टी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल हरी पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसे आप सुबह-शाम कभी भी ले सकते हैं।

मटर और गाजर सूप - मटर प्रोटीन से भरपूर होता है और गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा मटर में मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी पाए जाते है, जो आपकी सेहत और दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment