Create

अब घर बैठे बना सकते हैं सिक्स पैक एब्स, जानिये 5 घरेलू नुस्खे - Ways To Get Six Pack Abs Naturally

अब घर बैठे बना सकते हैं सिक्स पैक एब्स, जानिये 5 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अब घर बैठे बना सकते हैं सिक्स पैक एब्स, जानिये 5 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हर कोई "सिक्स पैक एब्स" पाना चाहता है। हालांकि मजबूत, फ्लैट पेट की मांसपेशियों को प्राप्त करना आसान नहीं होता है। जब आप स्वस्थ भोजन को फिटनेस के साथ जोड़ते हैं, तो आप अपने आंतरिक सिक्स पैक या कम से कम एक मजबूत कोर पर ध्यान दे पाते हैं। इस कारण एक ठोस फिटनेस दिनचर्या मेंटेन करना होता है, जिसमें सहनशक्ति, ताकत और विशिष्ट आपके एब्स और कोर के लिए व्यायाम भी शामिल होता है। लेकिन इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जो सिक्स पैक एब्स पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अब घर बैठे बना सकते हैं सिक्स पैक एब्स, जानिये 5 घरेलू नुस्खे - Ways To Get Six Pack Abs Naturally In Hindi

1. साफ़ आहार खाएं (Eat a Clean Diet)

सिक्स-पैक के लिए पहला कदम अपने आहार को साफ करना है। यदि आप अपने पेट की मांसपेशियों को देखना चाहते हैं, तो आपको अपने संपूर्ण शरीर में वसा को कम करने की आवश्यकता होगी। प्रोसेस्ड फूड्स, शर्करा और प्रोसेस्ड कार्ब्स पर कटौती करें। अधिक सब्जियां, नट्स, फल, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाएं, जैसे कि जैतून का तेल, मछली का तेल और एवोकाडो। नाश्ते के लिए कुछ प्रोटीन, बहुत सारी सब्जियां, फल और फाइबर खाएं और कैलोरी युक्त पेय पदार्थों के बजाय पानी पिएं।

2. हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग करें (Do High Intensity Training)

यदि आप तेजी से फिट होना चाहते हैं और कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो अपना सारा समय तथाकथित फैट बर्न करने वाले क्षेत्र में न बिताएं। इसके बजाय, हर हफ्ते दो बार अपने वर्कआउट में कुछ हाई-इंटेंसिटी ट्रेनिंग (HIT) शामिल करें। आप कम समय में उच्च तीव्रता वाले व्यायाम से अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3. पेट और कोर व्यायाम करें (Abdominal and Core Exercises)

एक बार जब आप शरीर में फैट की परत को उस बिंदु तक कम कर देते हैं जहां आपके सिक्स-पैक दिखना शुरू हो जाते हैं, तो विशिष्ट एब और कोर मजबूत करने वाले व्यायाम करने से वह और अधिक दिखाई देंगे। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि अपने एब्स के लिए सुरक्षित रूप से कैसे व्यायाम करना है, तो आप पाएंगे कि कोर व्यायाम सबसे प्रभावी होते हैं।

4. अधिक मांसपेशियों का निर्माण करें (Build More Muscle)

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अधिकांश फिटनेस दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन यदि आप सिक्स-पैक चाहते हैं, तो अधिक मांसपेशियों के निर्माण से मदद मिल सकती है। वेट लिफ्टिंग के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग न केवल मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है, बल्कि आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

5. फैट बर्नर फूड्स का सेवन करें (Eat Fat Burner Foods)

कुछ खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषण देने के अलावा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। फैट कम करने में मदद करने के लिए अपने आहार में फैट बर्न करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अंगूर, ग्रीन टी, ब्राउन राइस, क्विनोआ, लाल मिर्च, काली मिर्च, अजवाइन, दालचीनी, दही, कम वसा वाला दूध, नट्स, हल्दी, डार्क चॉकलेट, सेब साइडर सिरका, पालक, फूलगोभी, लहसुन और पीनट बटर का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...