Create

बरसात के मौसम में मूंगफली खाने से मिल सकते हैं यह 6 फायदे - Benefits Of Eating Peanuts

बरसात के मौसम में मूंगफली खाने से मिल सकते हैं यह 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बरसात के मौसम में मूंगफली खाने से मिल सकते हैं यह 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

स्नैक्स के नाम पर मूंगफली (Peanuts) उन लोकप्रिय चीज़ों में से एक है जिनका सेवन हम हर मौसम में करना पसंद करते हैं। यह मुंह में पानी लाने वाले, कुरकुरे नट्स कई स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं। यह दिन के किसी भी समय एक नाश्ते का विकल्प हो सकते हैं। स्वास्थ्य और पोषण लाभ के अलावा मूंगफली खाने में भी स्वादिष्ट लगती है। इसके अलावा, मूंगफली अन्य नट्स की तुलना में अत्यधिक सस्ती है और विभिन्न व्यंजनों और स्नैक्स के लिए एक बहुमुखी सामग्री है।

मूंगफली में 49 ग्राम फैट होता है जो संतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के बीच वितरित किया जाता है। इसमें ट्रांस फैट नहीं होता है, जो आमतौर पर शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है। मूंगफली में कुल कार्ब्स लगभग 15% हैं जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए भी एक आदर्श प्रोटीन स्रोत बनाता है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर और विटामिन E जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह लेख बरसात के मौसम में मूंगफली खाने से मिलने वाले 6 फायदों के बारे में है।

बरसात के मौसम में मूंगफली खाने से मिल सकते हैं यह 6 फायदे - Benefits Of Eating Peanuts In Hindi

1. मजबूत पाचन व इम्यून सिस्टम के लिए (For strong digestion and immune system)

मूंगफली में अधिक मात्रा में फाइबर और अन्य जरूरी तत्व होते हैं, जिससे पाचन व इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आप सर्दी-खांसी के साथ-साथ कब्ज जैसी बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं।

2. याददाश्त शक्ति बढ़ाये (Increase memory power)

मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन B3 दिमाग प्रक्रिया को तेज करता है और याददाश्त शक्ति को बढ़ावा देता है। इसके उपयोग से दिमाग स्वस्थ और तेज रहता है।

3. तनाव से राहत दिलाए (relieve stress)

मूंगफली में ट्रिपटोफान (tryptophan) नामक एमिनो एसिड पाया जाता है जो मूड सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन (serotonin) का स्राव बढ़ाता है। इससे मूड अच्छा रहता है और मन शांत होता है, जो डिप्रेशन से बचने के लिए आवश्यक होता है।

4. वजन कम करने में सहायक (aids in weight loss)

मूंगफली में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ मेटाबॉलिजम बूस्ट करता है। मूंगफली खाने से वजन को घटाने में काफी लाभ मिलता है, यह प्रोटीन में उच्च होने के कारण मोटापा घटाने में मदद कर सकती है।

5. डायबिटीज में लाभदायक (beneficial in diabetes)

प्रतिदिन भीगी हुई मूंगफली खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, ऐसे में डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाव होता है। यदि शुगर के रोगी मूंगफली के 50 ग्राम दाने प्रतिदिन रूप से सुबह के समय खाएं तो उन्हें काफी लाभ मिलता है।

6. जोड़ों के दर्द से आराम दे (relieves joint pain)

प्रतिदिन मूंगफली का सेवन करने से जोड़ों और कमर दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करती है, ऐसे में यह आर्थराइटिस के रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment