Create

रोज़ाना 2 कप ग्रीन टी के सेवन से मिलेंगे यह 6 फायदे - Green Tea Benefits

रोज़ाना 2 कप ग्रीन टी के सेवन से मिलेंगे यह 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोज़ाना 2 कप ग्रीन टी के सेवन से मिलेंगे यह 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ग्रीन टी (Green tea) कैमेलिया सिनेंसिस पौधे की पत्तियों से प्राप्त की जाती है, जो एक छोटी सी झाड़ी है। प्रतिदिन दो कप ग्रीन टी का आनंद लेने से आप इसके कुछ बेहतरीन गुणों का फायदा उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम ग्रीन टी के फायदे बताने जा रहे हैं।

रोज़ाना 2 कप ग्रीन टी के सेवन से मिलेंगे यह 6 फायदे - Green Tea Benefits In Hindi

1. प्राकृतिक उत्तेजक (Natural Stimulant)

ग्रीन टी कैफीन का एक प्राकृतिक स्रोत है, जिससे जब आप थकान महसूस कर रहे हों तो यह अपने आप को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। अच्छी खबर यह है कि ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कम कैफीन होता है, जिसका अर्थ है कि आप इस पेय को दोपहर भर बिना अपनी नींद में खलल डाले या कैफीन की अधिक मात्रा के झटकेदार दुष्प्रभावों से पीड़ित हुए बिना पी सकते हैं।

2. कैंसर से लड़ने में मदद करे (Help fight cancer)

आपकी कोशिकाएं नियमित रूप से सेल मेटाबोलिज्म के दौरान स्वाभाविक रूप से ऑक्सीडेटिव क्षति (oxidative damage) जमा करती हैं। एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) नामक अणुओं का एक वर्ग उस क्षति को रोक सकता है। सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में से एक को एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin gallate) कहा जाता है और यह ग्रीन टी में उच्च स्तर पर पाया जाता है। एपिगैलोकैटेचिन गैलेट को स्तन और प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास को कम करने में मददगार पाया गया है। दिन में दो कप ग्रीन टी आपकी सहायता कर सकती है।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करे (Balance cholesterol levels)

सभी कोलेस्ट्रॉल आपके लिए खराब नहीं होते हैं। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल हृदय संबंधी जोखिम से जुड़ा है, जबकि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रॉल वास्तव में आपको हृदय रोग से बचा सकता है। ग्रीन टी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स संतुलित LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं, जिससे उन्हें स्वस्थ श्रेणी में रखने में मदद मिलती है।

4. टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करे (Reduce the risk of type 2 diabetes)

टाइप 2 मधुमेह देश में एक महामारी बनती जा रहा है। ग्रीन टी पीने से आपका जोखिम कम हो सकता है। प्रति सप्ताह एक कप ग्रीन टी पीने वालों की तुलना में, प्रति दिन दो कप से अधिक चाय पीने वाले प्रतिभागियों में टाइप 2 मधुमेह का जोखिम आश्चर्यजनक रूप से 33% कम है।

5. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें (Boost immune system)

मानसून में ग्रीन टी पीने से बंद नाक की समस्या दूर हो सकती है। एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण में, प्लेसबो कंट्रोल ग्रुप की तुलना में ग्रीन टी का अर्क लेने वाले 32% कम प्रतिभागियों में सर्दी या फ्लू के लक्षण विकसित हुए।

6. ग्रीन टी आपको जवां बनाए रखती है (Green tea keeps you young)

ग्रीन टी न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, बल्कि यह आपको खूबसूरत भी बनाए रख सकती है। सौंदर्य विशेषज्ञ आमतौर पर अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों के लिए ग्रीन टी उत्पादों का उपयोग करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...