Create

कोलेस्ट्रॉल कम करें तथा हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखे अलसी का तेल, जानिये 6 जबरदस्त फायदे - Health Benefits Of Flax Seeds Oil

अलसी के तेल के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अलसी के तेल के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अलसी का तेल (Flaxseed oil) अलसी के बीजों (Flaxseeds) से प्राप्त किया जाता है। यह सूजन को कम करने, हृदय रोग को रोकने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और कैंसर के खतरे को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह लेख कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में आपको जरूरी जानकारी प्रदान करेगा।

कोलेस्ट्रॉल कम करें तथा हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखे अलसी का तेल, जानिये 6 जबरदस्त फायदे - Health Benefits Of Flax Seeds Oil In Hindi

1. वजन घटाने में सहायक (Aids in weight loss)

अलसी का तेल स्वस्थ और आहार वसा से भरपूर होता है। यह मसल्स मांस को विकसित करने में मदद करता है, जिससे फैट की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। उच्च फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन में सहायता करती है।

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करे (Control cholesterol level)

अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा सबसे अधिक होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के खराब रूप को दूर करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद करता है।

3. कैंसर से बचाव करे (Prevent cancer)

अलसी का तेल ब्रैस्ट ट्यूमर (breast tumors), प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) और पेट के कैंसर (colon cancer) के विकास को रोकने में मदद करता है। यह तेल कैंसर सेल्स के गुणन को कम करता है और एपोप्टोसिस (apoptosis) को बढ़ाता है। अलसी के बीज में लिग्नान (Lignans) होते हैं, जो हार्मोन के प्रति संवेदनशील कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं। लिग्नान उन एंजाइमों को भी रोकते हैं जो हार्मोन मेटाबोलिज्म में कार्य करते हैं और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

4. गठिया से बचाव करे (Prevent arthritis)

अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों की कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritic) के रोगी भी इन आवश्यक फैटी एसिड का जवाब दे सकते हैं। यह साबित हो चुका है कि ये फैटी एसिड जोड़ों में जकड़न को कम करने में मदद करते हैं। यह उस गति को भी तेज करता है जिस पर ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगी चल सकते हैं।

5. हृदय रोगों को रोके (Prevent Cardiovascular Diseases)

अलसी के तेल अल्फा-लिनोलेनिक (alpha-linolenic) जैसे एसिड से भरपूर भोजन हृदय रोगों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है। ALA कार्डियोप्रोटेक्टिव (cardioprotective) के रूप में भी कार्य करता है अर्थात, यह विभिन्न हृदय रोगों को रोकते हैं और एक स्वस्थ हृदय प्रणाली के कामकाज को बढ़ाते हैं। अलसी के तेल के नियमित सेवन से दिल के दौरे की संभावना कम हो जाती है। यह ब्लड प्रेशर को कम करता है, ब्लड वेसल्स के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है।

6. कब्ज में मदद करे (Help with constipation)

अलसी का तेल कब्ज के दर्द को दूर करने में सहायक है। कोलन के लिए लुब्रीकेंट (lubricant) के रूप में कार्य करके, अलसी का तेल आसान और प्राकृतिक मल त्याग को बढ़ावा देता है। अलसी का तेल पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और कठोर मल को कम करने में मदद करता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट (folate), मैंगनीज (manganese), कॉपर (copper), फॉस्फोरस (phosphorous) और विटामिन B6 (vitamin B6) से भरपूर होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...