Create

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय-Home Remedies To Remove Dryness Of Face 

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)

मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का रूखी त्वचा (Dry Skin) की समस्या होती ही है। त्वचा रूखी होने की वजह चेहरा बेजान और डल दिखने लगता है, साथ ही कई बार ड्राइनेस की वजह से स्किन पर रैश और फाइन लाइन्‍स आ जाती हैं और कम उम्र में ही एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं। इसलिए त्वचा को मॉइस्चराइज करना जरूरी होता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू उपायों को अपनाते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इससे त्वचा पर नमी भी बरकरार रहती है और निखार भी आता है। तो आइए जानते हैं चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए।

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय-Home Remedies To Remove Dryness Of Face In Hindi

एलोवेरा जेल

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि एलोवेरा में हीलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं। इसलिए अगर आप एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल (Almond oil) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, इसलिए अगर आप बादाम का तेल चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है।

ऑलिव ऑयल

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल (olive oil) का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इससे त्वचा को पोषण मिलता है। इसलिए अगर आप ऑलिव ऑयल में कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाकर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है।

नारियल तेल

नारियल तेल (Coconut oil) का उपयोग स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल तेल में हेल्दी फैटी एसिड पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप नारियल तेल को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है और त्वचा पर नमी भी बरकरार रहती है।

शहद

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए शहद (Honey) का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इसलिए अगर आप शहद को चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है।

मलाई

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए मलाई (Cream) का उपयोग भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जो इसे फटने से बचाती है। इसलिए अगर आप मलाई से चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे चेहरे पर नमी बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment