Create

चेहरे पर नींबू लगाने से हो सकते हैं ये 6 बड़े नुकसान- Side Effects Of Applying Lemon On Face

चेहरे पर नींबू लगाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर नींबू लगाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

चेहरे को स्वस्थ व बेदाग बनाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। इन्हीं में से एक नींबू (Lemon) भी है, नींबू का उपयोग लोग चेहरे पर रंगत को निखारने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू आपके स्किन को सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां अगर आप नींबू के रस को सीधा त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्या हो सकती है। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा को सेंसिटिव बनाता है और इससे स्किन एलर्जी की समस्या भी बढ़ सकती है। तो आइए जानते हैं चेहरे पर नींबू लगाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

चेहरे पर नींबू लगाने से हो सकते हैं ये 6 बड़े नुकसान-Side Effects Of Applying Lemon On Face In Hindi

पिंपल्स की शिकायत बढ़ सकती है

पिंपल्स (Pimples) की समस्या होने पर कई बार लोग नींबू का रस चेहरे पर लगा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू का रस पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकता है। जी हां क्योंकि नींबू त्वचा के नेचुरल ऑयल को कम कर के पिंपल्स की समस्या को बढ़ाता है।

सनबर्न की समस्या हो सकती है

अगर आप बाहर जाने वाले हैं, तो आपको नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू का रस त्वचा को सेंसिटिव बना देता है और सूरज की किरणें सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। जिससे सनबर्न (Sunburn) की समस्या हो सकती है।

बदल सकता है स्किन का पीएच लेवल

नींबू में एसिड की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो यह पीएच लेवल को बदल देता है। जिस वजह से इरीटेशन और हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) की समस्या हो सकती है।

त्वचा को बनाता है सेंसिटिव

जिन लोगों की स्किन पहले से सेंसिटिव (sensitive skin) होती है, उन्हें अपने चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो स्किन की सेंसिटिविटी को और बढ़ा देता है, जो त्वचा में रेडनेस और एलर्जी पैदा करता है।

स्किन हो सकती है ड्राई

जिन लोगों की स्किन पहले से ही ड्राई (Dry SKin) होती है, उन्हें नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा में अत्यधिक सूखापन, रेडनेस और छीलने जैसे अनुभव हो सकता है।

पित्ती उछल सकती है

अगर आप नींबू के रस को सीधे त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा लाल भी हो सकती है और ये पित्ती उछलने का कारण भी बन सकता है। साथ ही इससे आपको गंभीर खुजली (Itching) और रैशेज (rash) की समस्या भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment