Create

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए खाएं यह 7 फूड्स - Foods For Healthy Bones

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए खाएं यह 7 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए खाएं यह 7 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हड्डियों को स्वस्थ रखने में कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। कैल्शियम और विटामिन D दो सबसे महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम एक मिनरल है जो आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है और आपकी हड्डियों में जमा हो जाता है। कैल्शियम को अवशोषित (absorption) करने के लिए आपके शरीर को विटामिन D की आवश्यकता होती है। आहार में पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलने से हड्डियां नाजुक हो सकती हैं जो फ्रैक्चर और बीमारी के लिए अधिक प्रोन होती हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन K (Vitamin K), विटामिन C (Vitamin C), मैग्नीशियम (Magnesium) और फास्फोरस (Phosphorus) अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जरूरी होते हैं। कैल्शियम और विटामिन D से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है और संभवतः ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) का खतरा कम हो सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ आपकी सहायता कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए खाएं यह 7 फूड्स - Foods For Healthy Bones In Hindi

1. दही (Yogurt)

कैल्शियम की कमी को ठीक करने के लिए दिन में किसी भी समय दही खाएं। आपको हड्डी को मजबूत करने वाले प्रोटीन और विटामिन B को सक्रिय करने सहित कई अन्य पोषक तत्व भी मिलेंगे।

2. पनीर (Cheese)

पनीर में प्राकृतिक रूप से कैल्शियम होता है और अक्सर विटामिन डी से भरपूर होता है। बाजार में कई प्रकार के पनीर उपलब्ध हैं, आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं। इसका सेवन आपको कैल्शियम की कमी से बचा सकता है।

3. दूध (Milk)

दूध पीना सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है, बल्कि सभी उम्र के लोगों के लिए अपनी हड्डियों को मजबूत करने का एक आसान तरीका है। ऐसे दूध की तलाश करें जो हड्डियों के निर्माण के पोषक तत्वों को दोगुना करने के लिए विटामिन D से भरपूर हो।

4. गहरे हरे रंग की पत्तेदार साग-सब्जी (Dark green leafy vegetables)

डेयरी उत्पाद हड्डियों को मजबूत करने वाले पोषक तत्वों का एकमात्र आहार स्रोत नहीं हैं। पत्तेदार साग जैसे केल, पालक, कोलार्ड साग और स्विस चार्ड सभी कैल्शियम से भरपूर और अत्यधिक पौष्टिक होते हैं।

5. सैल्मन मछली (Salmon fish)

वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल विटामिन D के सर्वोत्तम आहार स्रोतों में से हैं। बोन बूस्टिंग डिनर में रोस्टेड ग्रीन सब्जियों के साथ सैल्मन मछली को भी शामिल करें।

6. संतरे का रस (Orange juice)

संतरे के रस के कई ब्रांडों में पोटेशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम और विटामिन D जोड़ा जाता है।

7. आलमंड बटर (Almond Butter)

आलमंड बटर अपनी प्रति सर्विंग में उच्च मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है। यह प्रोटीन और आपके लिए फायदेमंद मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भी भरा है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं पायी जाती है। बादाम से प्राप्त किये मक्खन का आनंद ब्रेड के टुकड़े पर, केले पर या सेब के स्लाइस के साथ ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...