Create
Notifications

मोटापे और चर्बी घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय - Home Remedies For Fat Loss

मोटापे और चर्बी घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मोटापे और चर्बी घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अपने शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने के प्रयास में हर दिन लोग अलग-अलग डाइट अपनाने की कोशिश करते हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं और आप सभी कठिन आहारों और प्रतिबंधों से थक चुके हैं, तो आपको मोटापा घटाने के लिए प्राकृतिक उपचारों पर ध्यान देना चाहिए। इन उपायों में उत्पादों और वस्तुओं का उपयोग शामिल है, जो घर पर ही आसानी से मिल जाते हैं। वजन घटाने के लिए ये घरेलू उपाय (home remedy for weight loss) अत्यधिक फायदेमंद हैं। जबकि सभी अधिक वजन वाले व्यक्तियों के लिए वजन कम करना मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जिस आहार का सेवन करते हैं, उससे संतुलित पोषण प्राप्त करें।

अधिकांश मोटापा घटाने वाले आहार आपके दैनिक भोजन से फैट्स और कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से काट देते हैं। जबकि इन पोषक तत्वों को सीमित करना आवश्यक है, इनसे पूरी तरह से बचना आपके सामान्य मेटाबोलिज्म और शरीर के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है। मोटापा कम करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं।

मोटापे और चर्बी घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय - Home Remedies For Fat Loss In Hindi

1. नींबू पानी और शहद (Lemon water with honey)

नींबू पानी (lemon water) और शहद (honey) भारत में रसोई में पाए जाने वाले दो सबसे आम तत्व हैं। रोज सुबह एक गिलास नींबू-पानी बनाएं और उसमें 1 से 2 चम्मच शहद मिलाकर पियें। शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह आपको अतिरिक्त फैट (Excessive fat) को घटाने में मदद करेगा और इसका प्रभाव कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगता है। यह घर पर वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में से एक है।

2. कच्चा लहसुन चबाएं (Chew raw garlic)

लहसुन अपने एंटी-सेप्टिक (anti-septic) गुणों के लिए जाना जाता है और यह आसानी से आपकी रसोई में पाया जा सकता है। मोटापा घटाने के लिए रोज सुबह लहसुन की दो से तीन कलियां (garlic cloves) चबाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। कच्चे लहसुन को चबाने की आदत बनाने की कोशिश करें।

3. हाइड्रेटेड रहें (Staying hydrated)

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने जितना आसान मोटापा घटाने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है। यह सच है कि ज्यादातर लोग रोजाना पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। वह या तो इस बात से अनजान होते हैं कि कितना पानी पीना चाहिए या वे केवल प्यास लगने पर ही पीते हैं। प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने से बहुत से लाभ मिल सकते हैं।

4. छोटी प्लेट में खाएं (Eat on a small plate)

मानव मनोविज्ञान (human physiology) हमारी जीवनशैली में बदलाव का एक बड़ा कारण है। कई अन्य चीजों की तरह, हम जो खाते हैं वह भी हमारे दिमाग द्वारा हमारे आसपास की दुनिया को देखने के तरीके से नियंत्रित होता है। मानो या ना मानो, लेकिन आपकी प्लेट का आकार वास्तव में आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को नियंत्रित करता है। अगर आप बड़ी प्लेट में खाना खा रहे हैं, तो आप ज्यादा खाना खा सकते हैं।

5. एक बार में कम-कम खाएं (Eat less at a time, but more often)

भोजन को नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में विभाजित करने के बजाय, हर 3-4 घंटे में हल्का भोजन करने का प्रयास करें। तीन बार भारी भोजन करने के बजाय, छह बार हल्के भोजन का सेवन करें। यह फायदेमंद है क्योंकि यह आपके पेट को हमेशा खाली रहने से रोकता है। भोजन को इस तरह विभाजित करना भी आपको अधिक खाने से रोकने के लिए बहुत अच्छा है। यदि नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच एक लंबा अंतराल है, तो आप भूखा महसूस कर सकते हैं और इस प्रकार दोपहर के समय भारी भोजन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में कुछ खाते हैं, तो लंच ब्रेक के दौरान आपके अधिक खाने की संभावना कम होती है।

6. तनाव मुक्त रहना (Staying stress free)

तनाव आज की दुनिया में काफी आम हो गया है। ऐसा लगता है कि हर कोई एक स्थान से दूसरे स्थान पर भाग रहा है। हालाँकि, इन सब के बीच चिंता मुक्त यानी कि तनाव मुक्त रहना भी बेहद जरूरी है।

7. दही का सेवन करें (Consuming yoghurt)

दही घर पर बनाया जा सकता है या बाजार से खरीदा जा सकता है। यह भारतीय रसोई में एक आम सामग्री है और यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। दही दूध से प्राप्त होता है जब यह किण्वन (fermentation) से गुजरता है। इसमें अतिरिक्त फैट को छोड़कर, नियमित दूध के सभी लाभकारी गुण शामिल हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...