Create

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज - Home Remedies To Cure Headache

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सिर दर्द (headache) एक सामान्य समस्या है। सर्दी के मौसम में यह समस्या काफी आम होती है। कई बार यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। वैसे तो बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं जो आपको सिर दर्द में आराम दे सकती हैं लेकिन ज्यादा दवाई लेना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में जरूरी होता है कि सिर दर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपाय आजमाएं। इससे सिर दर्द भी दूर हो जाएगा और आपको उसका साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इस लेख में सिर दर्द के लिए घरेलू इलाज बताये गए हैं, आइये इन्हें विस्तार से जानें।

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह 7 घरेलू इलाज - Home Remedies To Cure Headache In Hindi

1. बादाम (Almond)

यदि आप सिर दर्द की दवा खाते हैं, तो उसके बदले में आप बादाम खा सकते हैं। बादाम सिर दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें सैलिसिन होता है, जो दर्द निवारक दवाओं में पाए जाने वाला एक सामान्य तत्व है। सिर दर्द में आराम पाने के लिए बादाम का इस्तेमाल लाभदायक होता है।

2. तुलसी की पत्ती (Tulsi leaves)

तुलसी के पत्ते सिर दर्द के लिए प्राकृतिक इलाज का काम करते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप पानी को उबाल लें और उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें और कुछ देर के लिए उबलने दें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे चाय की तरह चुस्की ले कर पिएं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से सिर दर्द में आराम मिल जाता है।

3. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सिर दर्द के इलाज के लिए आप सेब का सिरका और सेब दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह अधिक सिर दर्द होता है, तो एक गिलास सेब के सिरके का काढ़ा पिए। सिरके का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका, आधा चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंद मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

4. पुदीने का रस (Mint juice)

सिर दर्द में पुदीने का रस बहुत ही लाभदायक होता है। पुदीना में मेंथोन और मेंथाल के मुख्य तत्व आपको सिर दर्द से तत्काल आराम दिलाते हैं। कुछ पुदीने की पत्तियां लें और उनका रस अपने माथे पर लगाएं। इससे कुछ मिनटों में सिर दर्द दूर हो जाएगा। सिर दर्द के इलाज के लिए पुदीने की चाय का सेवन भी लाभदायक होता है।

5. अदरक (Ginger)

अदरक कई तरह की बीमारियों के लिए लाभदायक होता है। चाहे आपके गले में खराश हो, पेट खराब हो या सिर दर्द हो, अदरक एक औषधि है। अदरक सिर दर्द से तुरंत आराम देता है। यही नहीं माइग्रेन से जुड़ी समस्या हो तो भी अदरक का इस्तेमाल लाभदायक होता है।

6. लेमन टी (Lemon tea)

चाय में नींबू मिलाकर पिएं। इससे भी सिर दर्द में आराम मिल जाता है। इसके लिए आप चाय में नींबू निचोड़कर पी सकते हैं।

7. लौंग के तेल से मालिश (Clove oil massage)

सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग का भी उपयोग किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिर दर्द से आराम मिल जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment