Create
Notifications

भुट्टा खाने से होने वाले 8 जबरदस्त फायदे जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा

विजय शर्मा
visit

गर्मियों का मौसम चल रहा है और पूरे देश में ज्यादातर गली-नुक्कड पर मक्के की रेहड़ी लगाए आपको मिल जाएंगे। कहीं इसे भुट्टा, मक्का तो कहीं-कहीं इसे छल्ली भी कहा जाता है। भुट्टा खाने में बेहद स्वाद लगता है, हम सबने भुना हुआ या फिर उबला हुआ भुट्टा जरूर खाया है। शायद हमने कभी इस बारे में नहीं सोचा होगा कि जिस 10-15 रूपये के भुट्टे को हम लोग बड़े चाव से खा रहे हैं। उसे क्या फायदे होते हैं। कुछ लोगों को लगता होगा कि एक छोटे से भुट्टे के फायदे गिनने भला कौन बैठेगा और इसको खाने से ऐसा क्या है। हम आपको बताने जा रहे भुट्टे से होने वाले जादुई फायदों के बारे में।

पाचन क्षमता में इजाफा

हम जो भी खाना खाते हैं, वो हमारे पेट में जाता है। उसके बाद पेट के अंदर की मशीनरी खाने को पचाकर एनर्जी रिलीज़ करती है और अपशिष्ठ पदार्थ अलग हो जाता है। पाचन क्षमता जितनी अच्छी होगी, इंसान उतना ही खाना पचा पाएगा। भुट्टे शरीर की पाचन क्षमता को बढाता है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर की पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करते हैं। भुट्टे को खाने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

एनीमिया से रोकथाम

भारत एक बहुत बड़ा देश है, जिसमें करीब 130 करोड़ की आबादी है। भारत में रहने वाले बहुत बच्चे कुपोषण का शिकार हैं, इस वजह से उनमें आयरन की कमी हो जाती है और ऐसी स्थिति एनीमिया कहलाती है। एनीमिया विटामिन B12 और फॉलिक एसिड की कमी के कारण होता है। भुट्टे में विटामिन B12, फॉलिक एसिड और आयरन मौजूद होता है। इससे आयरन की पूर्ति होती है।

एनर्जी मुहैया करता है

मक्का एक तरह का अनाज ही होता है और अनाज में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होता है। भुट्टा दरअसल धीरे-धीरे पचता है, इसलिए इसे खाने के बाद भूख भी कम लगती है। जिम में एक्सरसाइज़ करने से पहले भी भुट्टे को खाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने में कारगर

अगर आप दुबले-पतले हैं, तो भुट्टा खाना शुरु कर दीजिए। भुट्टे में भारी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जोकि शरीर को बड़ा बनाने में मदद करता है। नॉर्मल खाने के अलावा अपनी डाइट में भुट्टे को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे

आंखों की रौशनी बढ़ाने में मददगार

भुट्टे में मौजूद पोषक तत्व आंखों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इसमें कैरोटीनॉइड्स होते हैं, जिससे आंखों की रौशनी बढ़ती है। भुट्टे में लुटिन और जीज़ेनथिन नाम के कैरोटीनॉइड्स मौजूद होते हैं। उम्र बढ़ने की वजह से धुंधला दिखाई देने लगता है। अगर कोई कैरोटीनॉइड्स रेगुलर खाते रहे, तो उसे कभी इस तरह की समस्या नहीं होगी।

कैंसर से लड़ने में मददगार

कई सारी रिसर्च में पाया गया है कि भुट्टे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि कैंसर पैदा करने वाले रेडीकल्स को खत्म करते हैं। इसके अलावा भुट्टे में फीनोलिक कम्पाउंड और फेरुलिक एसिड पाया जाता है, जोकि स्तन और लीवर के ट्यूमर से लड़ने में मदद करता है।

दिल के लिए लाभदायक

भुट्टे में मौजूद तेल में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ये दिल की बीमारियों से लड़ने में कारगर हैं। ये दिल में मौजूद खराब कॉलेस्ट्रोल को हटाता है। ये शरीर में मौजूद धमनियों को ब्लॉक करने से रोकता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

स्किन के लिए अनेकों फायदे

हर कोई अपनी त्वचा को अच्छा बनाए रखने के लिए ना जाने कितने तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। भुट्टे से स्किन को काफी सारे फायदे होते हैं। भुट्टे में बीटा-केरोटीन होता है, जोकि स्कीन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी और लाइकोपिन स्किन को खराब होने से बचाते हैं। कोर्न स्टार्च को काफी सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में यूज़ किया जाता है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now