Create

अचानक से लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो अपनाएं ये 8 उपाय-Home Remedies For Low Blood Pressure

अचानक से लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो अपनाएं ये नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अचानक से लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो अपनाएं ये नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। उन्हीं में से एक लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) की बीमारी है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। जिस तरह से हाई ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना जाता है, उसी तरह से लो ब्लड प्रेशर की शिकायत भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होती है। ब्लड प्रेशर लो होने पर चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, उल्टी, बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप कई नुस्खों को अपना सकते हैं, तो आइए जानते हैं लो ब्लड प्रेशर होने पर कौन-कौन से नुस्खों को अपनाना चाहिए।

अचानक से लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो अपनाएं ये 8 उपाय- Home Remedies For Low Blood Pressure In Hindi

नमक का सेवन करें

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो रहता है, उन्हें तुरंत नमक (Salt) का सेवन करना चाहिए। इसके लिए नींबू पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।

कॉफी पिएं

अगर किसी का ब्लड प्रेशर अचानक से कम हो जाए तो उसे कॉफी (Coffee) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि कॉफी का तुरंत सेवन करने से ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल हो जाता है।

तुलसी का पत्ता खाएं

ब्लड प्रेशर लो होने पर तुलसी के पत्तों (basil leaves) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तुलसी में पोटैशियम, विटामिन सी , मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए ब्लड प्रेशर कम होने पर अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

आंवला खाएं

लो ब्लड प्रेशर होने पर आंवला (Amla) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अगर आप आंवला के रस में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

अदरक का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक (Ginger) के टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर खाना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है।

पानी भरपूर मात्रा में पिएं

शरीर में पानी की कमी होने पर भी ब्लड प्रेशर लो की शिकायत हो सकती है। इसलिए अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो, तो आपको तुरंत पानी पीना चाहिए।

नारियल पानी पिएं

ब्लड प्रेशर लो रहने पर नारियल पानी (Coconut water) का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल हो जाता है।

पैरों को क्रॉस कर के बैठे

ब्लड प्रेशर लो होने पर अपने बैठने की पोजिशन में बदलाव करना चाहिए। जी हां अगर आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाए, तो आपको दोनों पैरों को क्रॉस कर के बैठना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...