Create
Notifications

अजवाइन की चाय के 5 फायदे : Ajwain Tea Benefits

अजवाइन की चाय के फायदे (फोटो - Sportskeedaहिन्दी)
अजवाइन की चाय के फायदे (फोटो - Sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

हमारे व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के अलावा, अजवाइन (Carom Seeds) कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे - यह हमारे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, यह सामान्य सर्दी का इलाज करता है, यह कान और दांत दर्द के लिए अच्छा है, यह बालों के सफेद होने को कम कर सकता है, यह गठिया के दर्द को कम करता है, यह कब्ज को ठीक करने में मदद करता है, गुर्दे विकारों के कारण दर्द का इलाज करने में मदद करता है, अस्थमा के इलाज में मदद करता है, अत्यधिक रक्तस्राव और अनियमित मासिक धर्म के इलाज में मदद करता है, और शरीर के वजन को भी कम करता है। इस लेख में हम आपको अजवाइन की चाय कैसे बनाएं और उससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अजवाइन की चाय के 5 फायदे : Ajwain Tea Benefits In Hindi

अजवाइन की चाय कैसे बनाएं:-

2 कप पानी और 1 चम्मच अजवाइन (Carom seeds) को एक बरतन में डाल कर तब तक उबालें जब तक वो 1 कप ना हो जाए। इस चाय को परोस लें और पिएं।

अजवाइन की चाय से होने वाले फायदे :-

1. वजन घटाने में मदद करता है (Helps In Weight Loss)

अजवाइन की चाय में भूख बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह रेचक घटक मल त्याग को तेज करने की क्षमता रखती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. अत्यधिक रक्तस्राव और अनियमित मासिक धर्म के इलाज में मदद करता है (Helps in treating excessive Bleeding and irregular menses)

अजवाइन की चाय पीने से गर्भवती महिलाओं के गर्भाशय की सफाई करके अपच की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है और अनियमित पीरियड्स की समस्या भी दूर होती है। 2 चम्मच भुने हुए अजवायन को पानी में उबालकर, चाय तैयार की जाती है।

3. गठिया के दर्द से राहत (Relief from Arthritis pain)

अजवाइन की चाय में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, इस प्रकार यह लालिमा को कम करने और सूजन से लड़ने में मदद करता है। इनमें संवेदनाहारी गुण भी होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत देते हैं।

4. सामान्य सर्दी को ठीक करता है (Helps in common cold)

अजवायन की चाय बलगम को आसानी से निकालकर नाक की रुकावट को दूर करने में मदद करती है। इससे सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है।

5. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है (Improves digestive health)

अजवायन की चाय एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत देती है। अजवाइन में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करते हैं, जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। अजवाइन की चाय को थोड़े से नमक के साथ लेने से अपच की समस्या दूर हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now