Create

एलोवेरा ऑयल के फायदे : Aloe Vera Oil Ke Fayde

एलोवेरा ऑयल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
एलोवेरा ऑयल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

एलोवेरा का उपयोग लोग कई तरीके से करते हैं और इसके अनगिनत खूबियों की वजह लोग इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा और बालों पर भी करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा ऑयल में कैरोटिन और विटामिन सी, विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। जिस तरह एलोवेरा जेल के फायदे हैं, ठीक उसी तरह एलोवेरा ऑयल भी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें एलोवेरा ऑयल घाव को भी ठीक कर सकता है।जानते हैं एलोवेरा ऑयल के फायदे। Benefits Of Aloe Vera Oil In Hindi

एलोवेरा ऑयल के फायदे : Aloe Vera Oil Ke Fayde In Hindi

डैंड्रफ की समस्या में मदद करे - अगर किसी के बालों में डैंड्रफ dandruff या रूसी की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप नेचुरल हेयर क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से बालों में एलोवेरा ऑयल aloe vera oil for hair लगाते हैं तो इससे आपको फायदा मिलता है।

मच्छरों के काटने से बचाव करना है - मच्छरों से बचने के लिए आप ऑलिव आयल में एलोवेरा ऑयल को मिलाकर स्किन पर मसाज करें। अगर मच्छर ने काट mosquito bite भी लिया है तो ये ऑलिव स्किन में रेडिशनेस बढ़ने से रोक सकता है। साथ ही मच्छरों से होने वाले इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

बालों को मजबूत और घना बनाए - बालों को मजबूत और घना व लंबा बनाने के लिए आप अपने बालों में एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा ऑयल में मौजूद गुण बालों के विकास को तेजी देने का काम करते हैं। वहीं एलोवेरा में मिनरल्स और कुछ एंजाइम पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत और लंबा बनाते हैं। आप रोजाना बालों और स्कैल्प की एलोवेरा ऑयल से मालिश करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

घर पर कैसे तैयार करें एलोवेरा ऑयल (तेल) -

1 . सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से उसका जेल अच्छे से निकाल लें।

2 . इसके बाद इसे वर्जिन नारियल का तेल, सरसों, अरंडी, जैतून या बादाम के तेल में मिला लें।

3 . इसे मिलाने के बाद इस मिश्रण को धीमी आंच में अच्छी तरह से उबालें।

4 . फिर ठंडा होने के बाद इसे एक जार में छानकर स्टोर कर लें और अपने हालों पर इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...