Create
Notifications

गाजर के चौंकाने वाले फायदे- gajar ke chaunkane wale fayde

गाजर के चौकाने वाले फायदे(फोटो:runfaster.in)
गाजर के चौकाने वाले फायदे(फोटो:runfaster.in)
Ritu Raj
ANALYST

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। गाजर को सब्जी, सलाद जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही गाजर का हलवा भी सर्दी के मौसम में खूब पसंद किया जाता है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरोटिनॉइड विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई शारीरिक बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

गाजर के फायदे Benefits of Carrots in Hindi

आंखों के लिए गाजर के फायदे (benefits of carrots for eyes)

आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है तो गाजर का सेवन करना शुरू कर दें। दरअसल, गाजर में बीटा-कैरोटीन पाई जाती है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों की समस्या में काफी लाभकारी होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन (नेत्र रोग, जो अंधापन का कारण बन सकता है) से आराम दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

सेहतमंद हृदय (Carrot controls cholesterol level)

हृदय के मरीजों को गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। गाजर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है।

कैंसर से बचाता है गाजर (Carrots protect against cancer)

कई स्टडी में यह बताया जा चुका है कि गाजर कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। इसमें पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकता है।

पाचन शक्ति बेहतर करे गाजर (Carrot improves digestion)

अगर किसी का पाचन खराब है तो उसे गाजर खाना चाहिए। क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

गाजर दूर करे खून की कमी (Carrot Remove anemia)

गाजर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मददगार है। इसलिए एनीमिया के मरीजों को गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now