Create

आरोग्य वटी पतंजलि के फायदे : Arogya Vati Patanjali Benefits

आरोग्य वटी पतंजलि के फायदे (फोटो - myupchar)
आरोग्य वटी पतंजलि के फायदे (फोटो - myupchar)

आरोग्य का मतलब होता है बिना रोग के। इसके नाम से ही पता चलता है कि यह दवा रोगों से मुक्त करती है या फिर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। यह दवा पतंजलि फार्मेसी द्वारा बनाई जाती है और इसकी कीमत भी बहुत कम है। इसमें मुख्य तीन घटक ही डाले गए हैं गिलोय, नीम और तुलसी। जानते हैं आरोग्य वटी पतंजलि के फायदे।

आरोग्य वटी पतंजलि के फायदे : Arogya Vati Patanjali Benefits In Hindi

पतंजलि आरोग्य वटी दवा लेने के कई फायदे होते हैं। लोग यह दवा मुख्यतौर पर वायरस इन्फेक्शन रोकने के लिए प्रयोग में लाते है। इसके अलावा यह एक कई तरह के बैक्टीरिया से बचाव के लिए भी उपचारात्मक प्रय़ोग की जाती है। इस दवा को त्वचा की कुछ बीमारियों में भी प्रय़ोग करने से फायदा होता है। ठंड या बुखार से बचाव के लिए भी इसका प्रय़ोग किया जाता है।

दवा की खुराक -

अगर कोई पतंजलि आरोग्य वटी की खुराक ले रहा है तो इस की बात का ध्यान रहे कि इसकी एक या दो गोली दिन में दो बार सुबह और शाम प्रयोग की जाती है। वहीं यह दवा खाना खाने के बाद ली जाती है और यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली पतंजलि नीम घनवटी की खुराक है। लेकिन इस बात का ध्यान दें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर पतंजलि आरोग्य वटी की खुराक अलग हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment