Create
Notifications

इन चीज़ों के सेवन से मिल सकती है अस्थमा से राहत - Foods That Can Help Cure Asthma

अस्थमा से राहत पाने के लिए खाएं यह 5 चीज़ें (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
अस्थमा से राहत पाने के लिए खाएं यह 5 चीज़ें (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अस्थमा "दमा" की बीमारी को कहा जाता है। यह श्वांस संबंधी समस्या होती है जिसमे सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है। इसके उपचार के लिए कई डॉक्टरी ट्रीटमेंट के साथ आप घरेलू उपचार तथा लाइफस्टाइल में बदलाव को अपना सकते हैं। यह लेख भी आपको अस्थमा डाइट के बारे में जानकारी देगा। यहां निम्न चीज़ों का उल्लेख किया गया है जिनका सेवन अस्थमा में करना लाभदायक हो सकता है। आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

इन चीज़ों के सेवन से मिल सकती है अस्थमा से राहत - Foods That Can Help Cure Asthma In Hindi

1. सेब और संतरे (apples and oranges)

यदि आप अस्थमा के लक्षणों को कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में अधिक फल शामिल करके शुरुआत करें। फल बीटा कैरोटीन और विटामिन C और E का एक अच्छा स्रोत हैं, जो फेफड़ों में सूजन और फुलावट को कम कर सकते हैं।

2. सैल्मन मछली (salmon fish)

जब अस्थमा की बात आती है, तो सभी फैट्स समान नहीं बनते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड सहायक हो सकते हैं। दूसरी ओर, ओमेगा -3 फैटी एसिड अस्थमा से पीड़ित लोगों में सूजन में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।

3. अदरक (Ginger)

अदरक पेट की ख़राबी को कम करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है। यह अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

4. पालक (Spinach)

पालक जैसे पत्तेदार साग विटामिन और मिनरल से भरे होते हैं, लेकिन इनमें फोलेट (एक B विटामिन) भी होता है। फोलेट अस्थमा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। जिन बच्चों को पर्याप्त फोलेट और विटामिन D नहीं मिला, उनमें अन्य बच्चों की तुलना में एक या अधिक गंभीर अस्थमा के हमलों का अनुभव होने की संभावना लगभग 8 गुना अधिक होती है।

5. टमाटर (Tomatoes)

टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं जो इन्हें आपके एंटी-अस्थमा डाइट में शामिल होने योग्य बनाते हैं। टमाटर का रस भी आपके वायुमार्ग के लिए मददगार साबित हो सकता है।

- अस्थमा के लिए कोई आहार नहीं है जो आपके लक्षणों को खत्म कर देगा। लेकिन यह कदम मदद कर सकते हैं:

1. स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए खाएं (eat to maintain a healthy weight)

अधिक वजन होने से अस्थमा खराब हो सकता है। थोड़ा वजन कम करने से भी आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है। लंबे समय तक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए सही खाने का तरीका जानें।

2. खूब फल और सब्जियां खाएं (eat plenty of fruits and vegetables)

यह बीटा कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मुक्त कणों के रूप में जाने वाले सेल-हानिकारक रसायनों के कारण फेफड़ों की सूजन और जलन (सूजन) को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid allergy-causing foods)

एलर्जी खाद्य प्रतिक्रियाएं अस्थमा के लक्षण पैदा कर सकती हैं। कुछ लोगों में, एलर्जी पैदा करने वाला खाना खाने के बाद व्यायाम करने से अस्थमा के लक्षण सामने आते हैं।

4. विटामिन D लें (take vitamin D)

अधिक गंभीर अस्थमा वाले लोगों में विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। दूध, अंडे और मछली जैसे सैल्मन में विटामिन D होता है। यहां तक कि बाहर धूप में कुछ मिनट बिताने से भी विटामिन D का स्तर बढ़ सकता है।

5. सल्फाइट्स से बचें (Avoid sulfites)

कुछ लोगों में सल्फाइट्स अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। एक परिरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है, सल्फाइट शराब, सूखे मेवे, अचार, ताजा और जमे हुए झींगा और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...