Create
Notifications

प्रेगनेंसी में न करें ये गलतियां, बच्चे को हो सकता है नुकसान : Avoid This Habits During Pregnancy

प्रेगनेंसी में न करें ये गलतियां, बच्चे को हो सकता है नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
प्रेगनेंसी में न करें ये गलतियां, बच्चे को हो सकता है नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

प्रेगनेंसी Pregnancy में महिलाएं को अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए उन्हें अच्छी हेल्थ के लिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, जूस आदि को शामिल करना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन कई ऐसा होता है जब महिलाएं जाने-अनजाने में अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जो होने वाले बच्चे baby और उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। महिला की खराब लाइफस्टाइल बच्चे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकती है, इतना ही नहीं कई बार यह मिसकैरेज का भी कारण बनती है। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में कौन सी गलती करने से बचना चाहिए।

प्रेगनेंसी में न करें ये गलतियां, बच्चे को हो सकता है नुकसान : Avoid This Habits During Pregnancy In Hindi

कैफीन का सेवन न करें - प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को कैफीन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे न सिर्फ महिलाओं, बल्कि भ्रूण में पल रहे बच्चे (Baby) को भी नुकसान पहुंच सकता है। कैफीन के अधिक सेवन मिसकेरेज का खतरा बढ़ता है। कैफीन लेने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

स्मोकिंग करने से बचना चाहिए - प्रेग्ननेंसी के समय महिलाओं का स्मोकिंग करना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें, सिगरेट में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन Blood circulation प्रॉपर नहीं हो पाता है। लगातार स्मोकिंग करने से प्री-मैच्योर बेबी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

पपीते का सेवन नही करना चाहिए - प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को पपीता Papaya का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी में पपीता खाना होने वाले शिशु के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान स्मोकिंग, अल्कोहल, पपीता और कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए। इन सभी का महिला और गर्भस्थ शिशु पर बुरा असर पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...