Create

खांसी का आयुर्वेदिक उपचार- Khansi ka Ayurvedic upchar

ये हैं खांसी के आयुर्वेदिक उपचार
ये हैं खांसी के आयुर्वेदिक उपचार

बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे वायरल, फीवर, खांसी-जुकाम, सिर दर्द की समस्या जोड़ पकड़ने लगती है। जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती हैं उन्हें ये परेशानी ज्यादा होती है। इसके अलावा कई बार लोगों को खांसी लंबे समय तक बनी रहती है। ऐसे में खांसी का समय रहते इलाज जरूरी है वरना कभी-कभी ये समस्या गंभीर भी हो जाती है। इस खांसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार की मदद लें सकते हैं।

खांसी का आयुर्वेदिक उपचार- Khansi ka Ayurvedic upchar in Hindi

शहद, नींबू और इलायची (honey, lemon and cardamom for Cough)

खांसी की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो ऐसे में शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण बना लें। इसमें आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ नींबू की बूंदे डाल लें। इसे दिन में दो बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।

गर्म पानी (Hot water will give relief from cough)

अगर खांसी की समस्या ज्यादा पुरानी न हो तो इसमें कई बार गर्म पानी काफी लाभ पहुंचा सकता है। गर्म पानी के सेवन से गले में जमा कफ खुलेगा और काफी राहत मिलेगी।

हल्दी-दूध (Drink turmeric milk in cough problem)

आयुर्वेद में हल्दी को कई बीमारियों का रामबाण इलाज बताया गया है। खांसी की समस्या में दूध में हल्दी मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती हैं जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता हैं। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती हैं।

गर्म पानी और नमक के गरारे (Hot water and salt gargle in cough)

अगर ज्यादा पुरानी खांसी न हो तो गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से काफी राहत मिलती है। यह काफी पुराना नुस्खा है, इससे गले को काफी आराम मिलता है।

आंवला (Amla for cough)

खांसी की समस्या में आंवला काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

खांसी के अन्य नुस्खे Other cough home remedies

-अलसी से खांसी की समस्या में राहत पाई जा सकती है। इसके लिए अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे खांसी के साथ जुकाम में भी काफी आराम मिलेगा।

-आयुर्वेद में अदरक को जड़ी-बूटी के रूप में माना जाता है। खांसी की समस्या में अदरक को छोटा-छोटा काट लें और इसमें नमक मिलाकर सेवन करें। इससे गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

-अदरक-तुलसी के जरिए भी खांसी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment