Create

बच्चों में डेंगू के लक्षण : Bacho Me Dengue Ke Lakshan

बच्चों में डेंगू के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
बच्चों में डेंगू के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)

बच्चे मन और शरीर दोनों से नाजुक होते है। इस वजह से बच्चे जल्दी बीमार पड़ जाते है। जिसके कारण डेंगू बुखार भी बच्‍चों को अपनी चपेट में जल्‍दी ले लेता है। डेंगू से प्रभावित अधिकतर लोग लगभग 10 दिनों तक बीमार रहते हैं। अगर समय पर डेंगू का पता चल जाए तो सही उपचार से मरीज को जल्‍दी ठीक किया जा सकता है। डेंगू का वायरस मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू बुखार होने पर ब्ल्ड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। शुरुआत में बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है। 3 से 4 दिन के बाद इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है। जानते हैं कि बच्‍चों में डेंगू के लक्षण क्‍या हैं।

बच्‍चों में डेंगू के लक्षण : Bacho Me Dengue Ke Lakshan In Hindi

1 . बुखार - बच्‍चों में डेंगू के लक्षण अक्‍सर बहुत हल्‍के होते हैं। इनमें वायरल फ्लू की तरह ही लक्षण दिखते हैं, जैसे कि बुखार। जो कि एक सप्‍ताह तक रहता है। इसलिए छोटे बच्चों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

2 . सुस्‍ती - अगर किसी बच्चे को डेंगू हुआ हो तो इसकी वजह से बच्चे में चिड़चिड़ापन, सुस्‍ती, बच्‍चे का सामान्‍य से ज्‍यादा रोना, मसूड़ों या नाक से खून आना, त्‍वचा पर चकत्ते आना और एक दिन में तीन या उससे ज्‍यादा बार उल्‍टी होना जैसी समस्या हो सकती है।

3 . मांसपेशियों में दर्द - बड़े बच्‍चों में थोड़े अलग लक्षण दिख सकते हैं। इन्‍हें थोड़ी -थोड़ी देर में तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और तेज सिरदर्द रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment