Create

बच्चों में खांसी के लिए 3 घरेलू उपचार: Bacho Mein Khansi Ke Liye 3 Gharelu Upchar

फोटो- punjab kesri
फोटो- punjab kesri

हर माता पिता को परेशानी होती है जब उनके छोटे बच्चे को कुछ भी पीड़ा होती है। वहीं अगर बच्चे को खांसी हो तो उसकी वजह से बच्चे को मुश्किलें और बढ़ जाती हैं। वहीं अगर बच्चा दो साल से छोटा है तो डॉक्‍टर के पर्चे के बिना मिलने वाली दवाएं (ओटीसी) दवाएं भी नहीं दी जा सकती हैं। क्योंकि छोटे बच्चे तो ओटीसी दवाएं देना सुरक्षित नहीं रहता है इसलिए बच्‍चों में खांसी के घरेलू इलाज ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाते हैं। बच्चे के लिए खांसी में घर का उपचार सुरक्षित भी होता हैं और असरकारी भी हैं। तो जानते हैं बच्चों की खांसी के घरेलू उपचार के बारे में बताते हैं।

बच्चों में खांसी होने पर घरेलू उपचार -

शहद - बात अगर छोटे बच्चे की करें तो शहद खांसी को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। इसके सेवन से बलगम और कफ पतला होकर बाहर निकल जाता है। एक साल से अधिक उम्र के बच्‍चों को खांसी से निजात पाने के लिए एक चम्‍मच शहद रोज खिलाएं।

भाप - खांसी की वजह से गले में जमा बलगम साफ करने के लिए बच्चों को गर्म पानी से भाप दिलवाएं। इससे बच्चे को जल्द आराम मिलेगा। आप बाथरूम में गर्म पानी के धुएं में शिशु को कुछ मिनट बैठाकर भी भाप दिलवा सकती हैं।

पानी - बच्चों को खांसी होने पर अधिक मात्रा में तरल पदार्थ देना चाहिए। कैफीन-फ्री चाय, सूप या नींबू मिलाकर गुनगुना पानी पीने से बलगम साफ होने में मदद मिल सकती है और गले में खराश का इलाज भी होता है। इसके अलावा दिनभर में बच्‍चे को पानी भी अधिक पिलाएं।

वहीं अगर बच्चे को लगातार खांसी की समस्या हो रही तो ऐसे में डॉक्टर को जरूर दिखाएं। क्योंकि खांसी की परेशानी की वजह से शिशु की परेशानी बढ़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment