Create

बथुआ खाने के फायदे: Bathua Khane Ke Fayde

बथुआ खाने के फायदे (फोटो - web dunia)
बथुआ खाने के फायदे (फोटो - web dunia)
reaction-emoji
Naina Chauhan

सर्दी के मौसम में लोग अक्सर बथुआ खाते हैं। इसमें बहुत सा विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम होता है। साथ ही यह कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन बथुआ हमेशा एक लिमिट में खाना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्जेलिक एसिड का लेवल बहुत ज्यादा होता है। इसे ज्यादा खाने से डायरिया भी हो सकता है। इसमें आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जानते हैं बथुआ खाने के फायदे।

बथुआ खाने के फायदे : Bathua Khane Ke Fayde In Hindi

कब्ज की समस्या दूर करे - कब्ज से राहत पाने के लिए बथुआ बेहद कारगर है। साथ ही गठिया, लकवा, गैस की समस्या में यह काफी फायदेमंद है।

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए - भूख में कमी आना, खाना देर से पचना, खट्टी डकार आना जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी बथुआ खाना फायदेमंद है।

खून साफ होता है - शरीर में खून साफ करने के लिए बथुए को 4-5 नीम की पत्तियों के रस के साथ खाया जाए तो खून अंदर से साफ हो जाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

पीलिया होने पर फायदेमंद - जब किसी को पीलिया हो जाए तो उस समय बथुआ और गिलोय का रस लेकर एक सीमित मात्रा में दोनों को मिलाएं, फिर इस मिश्रण का 25-30 ग्राम रोज दिन में दो बार लें। जल्द फायदा होगा।

पेट के कीड़े दूर करने के लिए - अगर आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो ऐसे में उन्हें कुछ दिनों तक लगातार बथुआ खिलाया जाए तो उनके पेट के कीड़े मर जाते हैं। बथुआ पेट दर्द में भी फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...